[gtranslate]
Country

मिशन चंद्रयान 2: संपर्क टूटते ही टूट गया भारत का सपना

 

सभी देशवासियों को यह उम्‍मीद बंध गई थी कि चंद्रयान 2 अपने मिशन को पूरा कर लेगा । इसी दौरान अचानक इसरो के कंट्रोल रूम में सन्नाटा पसर गया और वैज्ञानिकों के चेहरे लटक गए । किसी को भी कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि आखिर हुआ क्या ।

बताया जाता है कि इसरो के कंट्रोल रूम में लगी स्क्रीन पर आ रहे आंकड़े अचानक थम गए ।इसके बाद इसरो चीफ सिवन वहां बैठे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ बढ़े । इसरो चीफ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घटना की जानकारी दी और बाहर निकल गए । कुछ ही देर में इसरो ने कंट्रोल रूम से अपनी लाइव स्ट्रीमिंग भी बंद कर दी ।

और इस तरह पिछले 11 साल से देश जिस लम्हे का बेसब्री का इंतजार कर रहा था, वह सपना पूरा नहीं हो सका। मात्र 2.1 किमी की दूरी से विक्रम लैंडर का संपर्क टूट गया और इसके साथ ही भारत का सपना भी टूट गया । इसरो चीफ ने दुखी मन से जानकारी देते हुए बताया कि विक्रम लैंडर से संपर्क टूट गया । उन्होंने यह भी कहा कि आगे के आंकड़ों का इंतजार किया जा रहा है और आंकड़ों का अध्ययन किया जा रहा है ।

विक्रम लैंडर से संपर्क टूटने के बाद पूरो इसरों सेंटर में मायूसी छा गई थी । काफी देर तक पूरे सेंटर में सन्नाटा छाया रहा था ।इसके बाद इसरो चीफ ने आकर पीएम मोदी को घटनाक्रम की जानकारी दी और दुखी मन से बताया कि विक्रम लैंडर से संपर्क टूट गया । इससे पहले इजराइल चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग नहीं कर पाया था ।

You may also like