[gtranslate]
Country

प्रधानमंत्री का राष्ट्र के नाम संदेश के बाद राजनाथ सिंह के घर पर मंत्रियों की बैठक

प्रधानमंत्री का राष्ट्र के नाम संदेश के बाद राजनाथ सिंह के घर पर मंत्रियों की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट पर आज सुबह 9 बजे वीडियो संदेश के जरिए देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री के संबोधन बाद सेंट्रल ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक शुरू हुई। यह बैठक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर हुई। इस बैठक में कोरोना संक्रमण को रोकने की रणनीतियों पर चर्चा हुई। बैठक दौरान प्रवासी मज़दूरों के पलायन पर भी मंथन किया गया।

इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, सुरेश गंगवार, राम विलास पासवान, प्रकाश जावड़ेकर, स्मृति ईरानी, हरदीप पुरी समेत और भी सभी मंत्री मौजूद रहे। कोरोना को लेकर ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की यह दूसरी बैठक थी जो राजनाथ सिंह के घर हुई। इसके पहले भी केंद्र ने बैठक की थी और हालात की समीक्षा की थी। आज इस बैठक में प्रधानमंत्री कल्याण योजना पर भी चर्चा हुई।

कोरोना के संक्रमण को देखते हुए मोदी सरकार ने 1.70 लाख करोड़ का विशेष पैकेज का ऐलान किया था। इसके तहत देश के 20 करोड़ महिलाओं को 3 महीने तक जन धन खाते में 500-500 रुपये भेजेंगे। और साथ ही 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया जाएगा। ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक से पहले नरेंद्र मोदी ने आज सुबह 9 बजे देश को वीडियो के जरिए राष्ट्र को संबोधित किया।

उन्होंने कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे देशवासियों की हौसला अफजाई की और साथ में ही 5 अप्रैल की रात 9 बजे 9 मिनट तक पूरे देश को रोशन करने की अपील की। हर कोई अपने घर में मोमबत्ती, दीया या टॉर्च जलाएगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “5 अप्रैल की रात 9 बजे घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में खड़े रहकर 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं। चारों तरफ जब हर व्यक्ति एक-एक दीया जलाएगा, तब प्रकाश की उस महाशक्ति का एहसास होगा, जिसमें एक ही मकसद से हम सब लड़ रहे हैं।”

वीडियो मैसेज में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान देशव्यापी लॉकडाउन को आज नौ दिन हो रहे हैं। इस दौरान आप सभी ने जिस प्रकार अनुशासन और सेवा भाव दोनों का परिचय दिया है वो अभूतपूर्व है। शासन प्रशासन और जनता ने इस स्थिति को अच्छे ढंग से संभालने का पूरा प्रयास किया है।”

पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के मामले 500 से ज्यादा पॉजिटिव केस सामने आ चुके है।  इसमें सब से ज्यादा दिल्ली से 141 नए पॉजिटिव केस है। वहीं आज शुक्रवार की सुबह तक 2511 मरीजों का कोरोना संक्रमण का आकड़ा सामने आया है। इसकी वजह से 69 लोगों की मौत हुई है तो वहीं 188 लोग ठीक भी हुए है। पूरी दुनिया में कोरोंना की संख्या 10 लाख के पार पहुँच गया है। इससे अभी तक पूरे देश में करीब 52 हज़ार लोगों की मौत भी हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 1000 लोगो की मौत हो चुकी है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD