Country

नशे के खिलाफ इकट्ठा होता पंजाब, #marojavirodhkaro

#marojavirodhkaro ट्वीटर के टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक में शुमार है। इस हैशटैग के साथ शुरू किया गया एक छोटा सा ट्वीट आज एक मिशन में तब्दी्ल हो चुका है। मिशन पंजाब के युवाओं को नशे से बचाने का, उनके मन में जागरुकता भरने का और युवाओं के नशे की चपेट में होने के कारण पंजाब को होने वाले नुकसान को कम करने का।

ट्वीटर में ट्रेंड कर रहे इस हैशटैग की शुरूआत के पीछे एक वीडियो है। पंजाबी फिल्मु इंडस्ट्री के मशहूर लेखक पाली भूपेंदर ने एक वीडियो देखा जिसमें ड्रग के ओवर डोज से मरे लड़के के पास बैठकर मृतक की मां बहुत जोर-जोर से रो रही थी। इस वीडियो को देखकर पाली बुरी तरह प्रभावित हो गए और उन्हों।ने तुरंत यह तय कर लिया कि इस अवस्थार और स्थिति से लड़ाई किया जाना जरुरी है।

उन्होंरने बताया कि इसके बाद वह अपने एडवोकेट मित्र और कुछ और लोगों से इस विषय पर मिले। सबने मिलकर पंजाब में नशे से जुड़ा काफी मैटर इकट्ठा कर लिया और उसे #marojavirodhkaro के साथ सोशल प्लेमटफार्म पर अपनी लड़ाई को उतार दिया। पाली का यह प्रयोग सफल हुआ और आज पंजाब फिल्मा इंडस्ट्री का एक बडा हिस्सा पाली की इस मुहिम में साथ जुड़ चुका है। इसके साथ चंडीगढ़, मोहाली और पंजाब के दूसरे हिस्सों से भी युवा इस मुहिम से जुड़ रहे हैं।

ट्वीटर में खूब सपोर्ट बटोर कर अब यह मुहिम एक नए मोड़ पर है जहां इससे जुड़े लोग सरकार पर दबाव डाल रहे हैं कि वह अब तो कम से कम कोई ऐसे कदम उठाए जिससे पंजाब से नशे की समस्यास गायब हो सके।

पूरी पंजाब इडस्ट्री ने ड्रग्स को लेकर कठोर कानून की मांग करी और सांकेतिक रूप से काले कपड़े, काली पगड़ी और काले दुपट्टे के साथ आंदोलन भी शुरू कर दिया। एक सप्ता ह तक सबसे ये गुजारिश की गई है कि वह काला वस्त्रे पहन कर इस मुहिम के साथ जुड़े। पंजाब इंडस्ट्री ने इसे ‘चित्तार के खिलाफ काला सप्तााह’ (Black Week against chitta) नाम दिया है।

पंजाब फिल्मस इंडस्ट्री के दो नामचीन चेहरे कुलजिंदर सिंद्धु और राना राणबीर ने काली पगड़ी के साथ इस मुहिम और सरकार से इसकी मांग के समर्थन में विडियो पोस्ट की है। उन्होंनने कहा कि हम पंजाब को नशा मुक्तु करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। साथ ही उन्होंडने दूसरों से भी कहा कि वो भी अपनी सारी कोशिश करें। तभी हम सब मिलकर इस भयानक खतरे से अपने प्रदेश को बचा पाएंगे।

फेमस पंजाबी सिंगर रेशम अनमोल ने भी अपना सपोर्ट जाहिर करते हुए विडियों में इस समस्याल के बारे में बात तो की ही साथ ही पूरे सप्तारह काला बैज और काली टाई पहन कर मिशन का समर्थन करने की बात कही है। इन्हों ने पंजाबी यूथ को ललकारा और कहा कि अभी समय है हम सब को अपनी आवाज पूरी ताकत से उठानी चाहिए। उन्होंiने कहा कि युवाओं को रोल मॉडल सही से चुनना चाहिए। खेलों में ध्या न देना चाहिए और दूसरे क्रिएटिव काम करने चाहिए लेकिन नशा या उसके जैसी दूसरी चीजों से दूर रहना चाहिए।

इस आंदोलन को शुरू करने वाले पाली और उनकी टीम पूरा प्रयास कर रही है कि यह मुहिम कहीं राजनीतिक चोला न ओढ़ ले। लेकिन इसके बाद भी राजनीतिक सपोर्ट इस आंदोलन को मिल रहा है। पाली की टीम इस बहुत बड़ी समस्याi की मार्मिक और दिल को छू लेने वाली विडियो और फोटो के जरिए अब तक चुपचाप बैठे लोगों को झंझोर कर उठाने का काम कर रही है।

सतिंदर सरताज और तारसेम जस्सबर हमेशा से ही साफ और सेहतमंद पंजाब के लिए लड़ते आए हैं। इस बार भी उन्हों ने युवाओं से अपील की कि वह सेहतमंद जीवन शैली अपनाएं। उन्होंाने बताया कि लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए उन्हों ने पिछले सप्ताूह ही पंजाब पुलिस के साथ मिलकर एक शो किया था। उन्हों ने कहा कि हम नशें में डूब चुके युवाओं के रूप में पंजाब को इतना बड़ा नुकसान झेलते हुए नहीं छोड़ सकते इसलिए यह हमारा धर्म है कि हम इसके खिलाफ एक हों और सरकार कठोर कदम उठाकर नशे को पंजाब से खत्मे कर दे।

इस टीम ने सभी नामचीन हस्ति यों के साथ आने वाले सप्ता ह में इस मिशन को और मजबूत बनाने के उद्देश्यइ से सोशल मीडिया कैम्पेीन के साथ नुक्किड नाटक और नाइट मार्च का प्लातन किया हुआ है। जिसमें ज्याकदा से ज्यासदा सेलिब्रिटी को लाकर इसे जन आंदोलन का रूप देना है।

हमारे मीडिया हब दिल्लीस से थोड़ी सी दूरी पर इस बड़े और जन सरोकार से जुड़े आंदोलन की तैयारी हो रही है लेकिन मुनाफा अपना लक्ष्य बनाकर बैठे मीडिया हाउस इसे कवर करने में कोई रुचि नहीं दिखा रहे हैं। ट्वीटर की ट्रेंडिंग लिस्टै और पंजाबी मीडिया में आई कुछ खबरों के आधार पर ‘दि संडे पोस्टे’ की ये पेशकश और आग्रह कि इस मुहिम में आप भी अपना समर्थन दे और पंजाब में महामारी का रूप ले चुकी नशे की आदत को जड़ से उखाड़ कर फेंका जा सके।

You may also like