[gtranslate]
Country

मणिपुर हिंसा के विरोध में प्रदर्शनकारी

 

मणिपुर हिंसा काफी समय से देश भर में बड़ी चर्चा का विषय बनी हुई है। कुकी-जोमी जनजातियों और बहुसंख्यक मैतेई समुदाय के बीच चल रहे संघर्ष में 70 से भी ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। मणिपुर हाई कोर्ट के मैतेई समुदाय को लेकर दिए फैसले के बाद पूरे राज्य में हिंसा भड़की हुई है। मणिपुर सरकार ने राज्य में इंटरनेट 31 मई तक बंद करने की घोषणा कर दी है। सरकार और मणिपुर में हो रही हिंसा के विरोध में सोमवार (29 मई 2023) को दिल्ली के जंतर मंतर पर कुकी समाज के लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। सैकड़ों की संख्या में कुकी समाज की युवा और युवतियां भी हाथ में तिरंगा लेकर जंतर-मंतर पहुंच प्रदर्शन का हिस्सा बन रहे हैं। 
इस दौरान कुकी समाज की एक महिला ने बताया कि इन दिनों मणिपुर में हालात बहुत खराब हैं। हमारे मां-बाप वहां पर फंसे हुए हैं, उनकी कोई गलती नहीं है। उन्होंने किसी का कुछ नहीं बिगाड़ा, हमारे परिवार के कई लोग वहीं हिंसा में फंसे हुए हैं। सरकार की तरफ हमें कोई मदद नहीं मिल रही है, क्योंकि सरकार समाज को एक उग्रवादी समाज बनाने में व्यस्त है। वहां के मुख्यमंत्री से हमें बिल्कुल उम्मीद नहीं है, लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह पर हम भरोसा करते हैं, इसलिए हम अपनी मांगों को लेकर आज जंतर- मंतर पर बैठे हैं। हम देश के प्रधानमंत्री मोदी से यही कहना चाहते हैं कि हम शांति चाहते हैं। हम यहां पीसफुल प्रोटेस्ट कर रहे हैं, क्योंकि हमें भरोसा है कि केंद्र सरकार हमारी मदद जरूर करेगी। 
पहलवानों के द्वारा किये जा प्रदर्शन के कारण जंतर-मंतर पर धारा 144 लागू की जा चुकी है लेकिन कुकी समुदाय के लोगों ने इस धारा के लगने से पहले ही परमिशन ले रखी थी, जिसके बाद ही इन्हें शांतिपूर्ण तरीके से प्रोटेस्ट करने दिया जा रहा है। वैसे तो जंतर-मंतर पर मीडिया की एंट्री को भी पूरी तरह से बैन है, जिस कारण मीडिया को इस प्रोटेस्ट को जंतर-मंतर के बाहर से ही कवर किया जा रहा है। बहार आये प्रोटेस्टर्स ने बताया कि ‘हमारे लगभग 50 लोग इस हिंसा में मारे जा चुके हैं, हिंसा के बढ़ने का कारण मणिपुर के सीएम एन वीरेन का मेइती समाज से होना है, इसलिए सरकार के साथ-साथ  मेइती समाज के लोग हम पर अत्याचार कर रहे हैं। इन्हीं मांगों के लेकर आज हम जंतर-मंतर पर पीसफुल प्रोटेस्ट करने के लिए पहुंचे, हम चाहते हैं कि मणिपुर के मुख्यमंत्री को गद्दी से हटा कर प्रेजिडेंट लॉ लगाया जाये, और नई सरकार बनाई जाए।’

You may also like

MERA DDDD DDD DD