[gtranslate]
Country

ममता ने फेंका चुनावी पासा , राज्य में मुफ्त लगेगी कोरोना वैक्सीन 

कोरोना काल के बीच संपन्न हुए बिहार विधानसभा चुनाव में कोरोना वैक्सीन को फ्री में लगाए जाने का भाजपा ने ऐलान किया था। जिसका उसे फायदा भी मिला। अब जब पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं ऐसे में राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ऐलान किया है कि राज्य में हमारी सरकार सभी जरूरतमंद लोगों को कोरोना की वैक्सीन फ्री में लगवाएगी।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव  का भले ही औपचारिक ऐलान न हुआ हो, लेकिन राजनीतिक दलों ने अपनी सक्रियता से सूबे की सियासी  सरगर्मी  को बढ़ा दिया है। इस बार प्रदेश में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है। राज्य में ममता बनर्जी को सत्ता से बेदखल करने के लिए भारतीय जनता पार्टी  कोई कसर बाकी रखना नहीं चाहती है ,तो ममता बनर्जी भी पूरे  दमखम के साथ चुनावी माहौल में दिख रही है। इस बीच  ममता बनर्जी ने कोरोना टीकाकरण को लेकर बड़ा एलान किया है।  ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्य सरकार राज्य के सभी जरूरतमंद लोगों को कोरोना का वैक्सीन फ्री लगवाएगी और  इसके लिए  राज्य सरकार व्यवस्था कर रही है।  राज्य में  विधानसभा चुनाव से पहले ममता सरकार का यह एलान  बड़ा  माना जा रहा है।

बता दें कि देश में 16 जनवरी 2021 से कोरोना का टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है।  इससे पहले ममता बनर्जी ने अपने राज्य के लोगों को कोरोना का वैक्सीन मुफ्त में लगवाने का फैसला किया है।  हालांकि 16 जनवरी से शुरू होने वाला टीकाकरण चुनिंदा लोगों के लिए है।  इसमें स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर, 50 साल से ज्यादा उम्र के वैसे लोग जिन्हें पहले से कोई बीमारी है वो लोग इस सूचि में  शामिल हैं।  केंद्र सरकार ने अब तक ये नहीं कहा है कि इन लोगों से पैसे लिए जाएंगे या नहीं।

इस बीच दिल्ली समेत कई राज्य मांग कर चुके हैं कि देशवासियों को कोरोना का टीका मुफ्त में लगना चाहिए। बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने भी वादा किया था कि अगर उनकी सरकार आई तो सभी लोगों को कोरोना का वैक्सीन मुफ्त में लगाया जाएगा।

294 सदस्यों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा के लिए भी इसी साल अप्रैल-मई में चुनाव होने हैं। इस लिहाज से ममता की इस घोषणा का बड़ा  महत्व है।  ममता बनर्जी ने बयान जारी कर कहा, “मुझे ये घोषणा कर खुशी हो रही है कि हमारी सरकार राज्य के सभी लोगों को बिना किसी खर्चे के कोरोना की  वैक्सीन लगाने की व्यवस्था कर रही है।

बता दें कि पश्चिम बंगाल में अबतक 5 लाख 58 हजार लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं।  यहां अबतक 9 हजार 881 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है, जबकि 5 लाख 40 हजार लोग ठीक हो हो चुके हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD