[gtranslate]
Country

गरीबों को आधे दाम में देंगे एलपीजी सिलेंडर: गहलोत

 

राजस्थान में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले है,लेकिन इससे पहले गहलोत सरकार ने गरीबों को राहत देने वाली बड़ी घोषणा की है।

 

दरअसल,मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले और उज्ज्वला योजना में नामांकित लोगों के लिए 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। इस दौरान अशोक गहलोत ने भाजपा सरकार की उज्ज्वला योजना की तीखी आलोचना भी की है। उन्होंने कहा कि मैं अगले महीने बजट के लिए तैयारी कर रहा हूँ। अभी, मैं केवल एक ही बात कहना चाहता हूँ। उज्ज्वला योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों को एलपीजी कनेक्शन दिए,लेकिन सिलेंडर खाली रहता है, क्योंकि दरें अब 400 रुपये से 1,040 रुपये के बीच हैं।’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम उज्ज्वला योजना के तहत गरीब लोगों के लिए साल में 12 सिलेंडर 500 रुपये में देंगे।

इसके अलावा गहलोत ने कहा कि हम एक कैटेगरी बना रहे हैं, अगले महीने हम बजट पेश करेंगे और इस योजना के तहत सिलेंडर अप्रैल से मिलने लगेंगे। गौरतलब है कि जिस तरह से गहलोत ने उज्ज्वला योजना को लेकर भाजपा की आलोचना की है। उसको लेकर सवाल उठते रहे हैं। विपक्ष यह सवाल उठता रहा है कि गरीबों को सिर्फ़ सिलेंडर बांटने से क्या होगा, यदि गैस सिलेंडर की कीमत बेहद ज़्यादा होंगी। जब तब ऐसी रिपोर्टें आती रही हैं कि बड़ी संख्या में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों ने गैस सिलेंडर रिफिल नहीं करवाया है। केंद्र सरकार की तरफ से संसद में पेश किए गए एक आंकड़ों से भी यह जानकारी सामने आई थी। इस साल के अगस्त महीने में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने राज्यसभा को एक सवाल के लिखित जवाब में बताया था कि उज्ज्वला योजना के 4.13 करोड़ लाभार्थियों ने एक बार भी रसोई गैस सिलेंडर को रिफिल नहीं करवाया है।तब विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था  कि 7.67 करोड़ लाभार्थियों ने एक ही बार सिलेंडर भरवाया है।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने तो यह भी बताया था कि साल 2017-18 के बीच 46 लाख उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों ने एक भी सिलेंडर रिफिल नहीं कराया था जबकि एक बार रिफिल कराने वालों का आंकड़ा 1.19 करोड़ था। उनके अनुसार, 2018-19 के दौरान 1.24 करोड़, 2019-20 के दौरान 1.41 करोड़, 2020-21 के दौरान 10 लाख और 2021-22 के दौरान 92 लाख लाभार्थियों ने एक बार भी सिलेंडर नहीं भरवाया था। लेकिन भाजपा हर चुनाव में उज्ज्वला योजना को अपनी उपलब्धि बताती रही है।बहरहाल, इसी बीच गहलोत सरकार  ने सिलेंडर को आधे दाम पर गरीबों को देने की घोषणा की है।जिसका फायदा आने वाले विधानसभा चुनाव में देखने को मिल सकता है।

 

You may also like

MERA DDDD DDD DD