[gtranslate]
Country

लॉकडाउन ने किया हरियाणा की आर्थिक स्थिति खराब, खट्टर ने की जनता से सहयोग की अपील

हरियाणा में 'मेरा पानी-मेरा विरासत' योजना लॉन्च, धान की खेती छोड़ने पर 7000 प्रोत्साहन राशि

लॉकडाउन के बीच हरियाणा सरकार की आर्थिक स्थिति हिल गई है। बीते मार्च में राज्य के रेवन्यू में तीन हजार करोड़ की कमी आई है। ऐसे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जनता से हर तरह के सहयोग की अपील की है। अप्रैल महीने में रेवन्यू छह हजार करोड़ और कम होने की संभावना है।

मुख्यमंत्री खट्टर ने प्रदेश के नाम अपने संबोधन में लोगों से कोरोना रिलीफ फंड में आर्थिक मदद देने की अपील की है। पिछले चार दिनों में तीन हजार लोगों ने फंड में 21 करोड़ रुपए का सहयोग दिया है। इसमें छोटी राशि से लेकर पांच करोड़ रुपए तक शामिल है।

सीएम ने कहा है कि राज्य के गरीब परिवारों की मदद के लिए सरकार 12 सौ करोड़ रुपए का उनको सहयोगी करेगी। परिवार समृद्धि योजना के अलावा बीपीएल परिवारों, पंजीकृत श्रमिकों और मजदूरों के बैंक खातों में 250 करोड़ रुपए डाले जा चुके हैं।
कुल 24 लाख पंजीकृत गरीब परिवार सरकार के रिकार्ड में हैं। इनमें से 10 लाख परिवारों की मदद हो चुकी है। बाकी लोगों के खातों में भी जल्द पैसा डाला जाएगा। सरकार ने बीपीएल, एओवाई और ओपीएच परिवारों को अप्रैल का राशन मुफ्त देने का फैसला लिया है।

कैबिनेट ने इन परिवारों को राशन कार्ड के जरिए दिए जाने वाले राशन को इस माह डबल कर दिया है। कोरोना वायरस की वजह से चल रहे लॉकडाउन के बीच सरकार की आर्थिक स्थिति हिल गई है। हरियाणा में कोरोना संक्रमित मरीजों के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

मंगलवार को 5 नए मामले सामने आए हैं। सिरसा में सोमवार को पॉजिटिव मिली 38 वर्षीय महिला के दोनों बच्चे भी पॉजिटिव मिले हैं। वहीं पंचकूला में स्टाफ नर्स भी पॉजिटिव मिली है। उसने एक कोरोना संक्रमित का मोबाइल इस्तेमाल किया था। इसके अलावा फरीदाबाद में भी दो मामले सामने आए हैं।

अब हरियाणा में संक्रमित मरीजों की संख्या 29 हो गई है। हरियाणा में अब तक 29 केस पॉजिटिव मिले हैं। सबसे ज्यादा 10 गुरुग्राम से हैं। इसके बाद पानीपत में 4, फरीदाबाद में 6, सिरसा में 3, पंचकूला से 2, अम्बाला, पलवल, सोनीपत और हिसार में 1-1 मरीज मिला है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD