[gtranslate]

हरियाणा में इन दिनों नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें जोर पकड़ रही है। हाल में पीएम मोदी की सीएम मनोहर लाल खट्टर से हुई मुलाकात के बाद इसके संकेत मिले हैं। सूत्रों की मानें तो इस मुलाकात के दौरान पीएम ने सीएम से पूछा कि क्या वह खुश हैं? पीएम के इस सवाल के कई मायने निकाले जा रहे हैं और इसी वजह से नेतृत्व परिवर्तन की चर्चा ने जोर पकड़ा है। प्रदेश में सीएम चेहरा बदलने के पीछे की एक वजह हाल में हुए हरियाणा जिला परिषद चुनाव में भाजपा का खराब प्रदर्शन भी माना जा रहा है। दरअसल, वर्ष 2024 में लोकसभा के चुनाव होने हैं और उसके लगभग 6 महीने बाद हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में भाजपा हरियाणा में भी कई अन्य राज्यों की तरह चेहरा बदल सकती है। हरियाणा में भाजपा सरकार का यह दूसरा कार्यकाल है।

सीएम मनोहर लाल खट्टर के पुराने साथी रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाल में उनकी मुलाकात हुई। इसी मुलाकात के दौरान मोदी ने मनोहर लाल से पूछा कि क्या वह खुश हैं? इस मुलाकात में खट्टर ने पीएम से कहा कि उन्हें इतना जबरदस्त अवसर देने के लिए वह हमेशा उनके आभारी रहेंगे। खट्टर मोदी को अच्छी तरह जानते हैं और इसी वजह से उन्हें लगता है कि मोदी ने उन्हें गूढ़ तरीके से संकेत दे दिया है कि पार्टी नेतृत्व जल्द ही राज्य में नेतृत्व परिवर्तन की ओर जा सकती है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि आरएसएस के प्रचारक रह चुके हरियाणा के सीएम ने पिछले महीने आरएसएस के कई पदाधिकारियों को चाय पर अपने घर बुलाया था। इस मुलाकात के दौरान उनके मित्र रहे एक प्रचारक ने कहा कि वह बतौर सीएम 8 साल का कार्यकाल पूरा करने जा रहे हैं और हरियाणा के तीन दिग्गज लाल यानी चौधरी भजन लाल, चौधरी बंसीलाल और चौधरी देवी लाल का रिकॉर्ड तोड़ने जा रहे हैं।

इस पर सीएम ने इसे नकारते हुए कहा कि उनका ऐसा कोई लक्ष्य नहीं है। यह भी हो सकता है कि उन्हें सीएम की कुर्सी ही छोड़नी पड़ जाए। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व को यह आभास हो गया है कि उसकी हरियाणा इकाई में सब कुछ ठीक नहीं है। इसकी पुष्टि हाल ही में हुए जिला परिषद चुनाव के नतीजों से भी हो गई। इन चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा।

हरियाणा में मंत्रियों की खराब परफॉरमेंस भी नेतृत्व परिवर्तन की ताजा अटकलों की वजह में शामिल है। मनोहर कैबिनेट में कई मंत्री ऐसे हैं जिनकी हाल में बनाई गई रिपोर्ट में परफॉरमेंस खराब आई है। सरकारी सूत्रों के अनुसार इन मंत्रियों के कारण पूरी सरकार की छवि खराब हो रही है। इसको लेकर भी सीएम मनोहर के नेतृत्व पर सवाल उठ रहे हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD