[gtranslate]
Country

विवादों के महारथी सोमनाथ भारती की यूपी में गिरफ्तारी पर भड़के केजरीवाल

उत्तर-प्रदेश में विधानसभा के लिए 2021 में चुनाव होने वाले है। इसको लेकर देश की कई राजनीतिक पार्टियां उत्तर-प्रदेश में सक्रिय होने लगी हैं। दिल्ली को दो बार फतह करने के बाद अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी भी यूपी में अपनी जमीन तलाशने के लिए मैदान में उतर चुके हैं। पार्टी के नेता अपना ताम-झाम लेकर उत्तर-प्रदेश में पहुंच चुकी हैं। आम आदमी पार्टी ने सोमनाथ भारती समेत कई नेताओं को प्रदेश के दौरे पर भेज दिया है। अपने दौरे के बीच सोमनाथ भारती ने अमेठी में एक ऐसा बयान दिया, जिसको लेकर यूपी की राजनीति में गर्माहट पैदा हो गई थी। उन्होंने उत्तर-प्रदेश के अस्पतालों के बारें में बात करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में बच्चे तो पैदा हो रहे हैं, लेकिन कुत्तों के बच्चे पैदा हो रहे हैं। जगदीशपुर में मीडिया को दिए बयान में सोमनाथ भारती ने कहा था कि हम यहां के अस्पताल को देख रहे हैं, ऐसी बदतर हालत है कि अस्पतालों में बच्चे तो पैदा हो रहे हैं लेकिन कुत्तों के बच्चे पैदा हो रहे हैं। अस्पतालों के अलावा सोमनाथ भारती ने यूपी के स्कूलों को लेकर भी योगी सरकार पर निशाना साधा था।

 

भारती के इस विवादित बयान के बाद जगदीशपुर के हरपालपुर के एक व्यक्ति ने उनके खिलाफ केस दर्ज करवाया है। सोमवार 11 जनवरी को यूपी के रायबरेली में एक शख्स ने आम आदमी पार्टी के विधायक और दिल्ली के पूर्व मंत्री सोमनाथ भारती के एक अन्य बयान से नाराज होकर उन पर स्याही फेंकी दी थी। हालांकि बाद में पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया था। विवादित बयान के बाद सोमनाथ भारती को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया, और कोर्ट ने उन्हें 14 दिन की न्यायिका हिरासत में भेज दिया हैं। सोशल मीडिया पर सोमनाथ भारती के कई वीडियो वायरल हो रहे है। वायरल वीडियो में सोमनाथ भारती यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और पुलिस वालों को धमकी देते नजर आते है। भारती ने पुलिस से कहा कि ”आपकी वर्दी उतरवाएंगे हम, ख्याल रखिएगा आप। पहचान रहा हूं आपको, जो-जो मेरे साथ बदतमीजी कर रहा है सबकी वर्दी उतरवाऊंगा। आप हट जाइए यहां से। रास्ता रोक रहे आप हमारा, हम कोई अनपढ़ मंत्री है जो यहां खड़े हुए है।” पुलिस ने उन्हें नफरत फैलाने और अपराधिक रूप से पुलिस वाले को धमकी देने के आरोप में गिरफ्तार किया। स्याही की घटना के बाद सोमनाथ भारती ने योगी पर तंज कसते हुए कहा कि “योगी की मौत निश्चित है, उसको अरेस्ट करिए। योगी को बोल दो, यह सब करने से कुछ नहीं होगा।

भारती की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अऱविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि “योगीजी, हमारे MLA सोमनाथ भारती जी आपका सरकारी स्कूल देखने जा रहे थे। उन पर स्याही फिंकवा दी? और फिर उन्हें ही गिरफ़्तार कर लिया? आपके स्कूल इतने ज़्यादा ख़राब हैं क्या? कोई आपका स्कूल देखने जाए तो आप इतना डर क्यों जाते हो?स्कूल ठीक कीजिए।नहीं करना आता तो मनीष सिसोदिया से पूछ लीजिए। अपने दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा कि “जिन स्कूलों को आपको दिखाने में इतनी शर्म आ रही है, उन स्कूलों में UP के हमारे बच्चे पढ़ते हैं योगी जी। आप UP के करोड़ों बच्चों का भविष्य बर्बाद कर रहे हैं।”

केजरीवाल के अलावा आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने ट्वीट कर कहा कि “आदित्यनाथ जी एक नही एक हज़ार बार AAP नेताओं हमले करा लो उत्तर प्रदेश के स्कूलों की बदहाली का मुद्दा हम उठाते रहेंगे स्कूलों के नाम पर हज़ारों करोड़ रुपये डकारा गया है तुम्हारा भ्रष्टाचार भी उजागर करेंगे बेईमानो।” अपने अगले ट्वीट में उन्होंने कहा कि “दम है कितना दमन में तेरे देख लिया है देखेंगे।” यूपी के स्कूल “भूत महल” बन चुके हैं इसलिये योगी जी स्कूल दिखाने से डरते हैं चाहे जितना जुर्म कर लो स्कूल तो हम देखेंगे आदित्यनाथ जी।

योगी सरकार पर बरसते हुए दिल्ली के शिक्षामंत्री और पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर योगी सरकार के घेरा। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि UP में स्कूल देखने जा रहे हमारे विधायक सोमनाथ भारती पर हमला हुआ और फिर उन्हें गिरफ़्तार भी कर दिया! योगी आदित्यनाथजी ! जब मैं आपके यहाँ स्कूल देखने आया तो आपने मुझे भी रोक दिया! आपके स्कूलों का कितना बुरा हाल है कि आपको पुलिस का प्रयोग कर के लोगों को रोकना पड़ रहा है।

सोमनाथ भारती और विवादों का पुराना नाता रहा है। सोमनाथ भारती को 2014 वाराणसी में कुछ लोगों ने पीट दिया था। सोमनाथ यहां एक टीवी कार्यक्रम में हिस्‍सा लेकर लौट रहे थे। अस्‍सी घाट के पास हुई जब भारती की कार पर कुछ लोगों ने हमला बोल दिया था। हमले में भारती की गाड़ी के शीशे टूट गए थे। उनके ड्राइवर पर भी हमला हुआ था। 2014 में मालवीय नगर में सोमनाथ भारती ने आधी रात को पुलिस रेड करवाई थी, जिसे लेकर काफी हंगामा हुआ था। इस मामले में सोमनाथ भारती पर अफ्रीकी मूल की नौ युवतियों ने शिकायत की थी। कोर्ट ने जनवरी 2014 में एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया था। सोमनाथ भारती समेत 16 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। सोमनाथ भारती पर अपने समर्थकों के साथ खिड़की एक्सटेंशन में युगांडा मूल के लोगों के घर में घुसकर मारपीट, महिलाओं से छेड़खानी और बदसलूकी के आरोप लगे थे। भारती पर उनकी पत्नी लिपिका मित्रा ने घरेलू हिंसा मामले में भारती के खि‍लाफ द्वारका थाने में एफआईआर दर्ज करवाई थी। द्वारका कोर्ट में लिपिका मित्रा का बयान दर्ज किया गया।  इस मामले में सोमनाथ भारती के खिलाफ आईपीसी की धारा 307/406/420/506/498A के तहत धोखाधड़ी, हत्या के प्रयास, दहेज प्रताड़ना और घरेलू हिंसा के तहत केस दर्ज किया गया था।

भारती आम आदमी पार्टी की तरफ से दिल्ली के सबसे पॉश इलाके मालवीय नगर से विधायक है और दिल्ली के पूर्व कानून मंत्री भी रह चुके है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD