Country

करतापुर कॉरिडोर : क्यों इमरान खान और नवजोत सिद्धू को बताया गया हीरो

करतारपुर कॉरिडोर खुलवाने के लिए पंजाब के पूर्व मंत्री नवोजत सिंह सिद्धू और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को हीरो बताया गया है। दरअसल ,मंगलवार (पांच नवंबर, 2019) को अमृतसर में कुछ पोस्टर लगे नजर आए, जिनमें इन दोनों नेताओं की तस्वीरें थीं। पोस्टर में इसके अलावा लिखा था, “सिद्धू और खान ही यह कॉरिडोर खुलवाने के पीछे के असली हीरो हैं।”
सिख धर्म के प्रवर्तक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती से पहले 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोरका उद्घाटन किया जा रहा है। उधर, पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सरकार में पूर्व मंत्री रहे नवोजत सिंह सिद्धू और पाकिस्तानी के प्रधानमंत्री इमरान खान के पोस्टर अमृतसर में नजर आ रहे हैं। इन पोस्टरों में लिखा गया है कि नवजोत सिंह सिद्धू और इमरान खान करतारपुर कॉरिडोर खुलवाने वाले असली हीरो हैं। 12 नवंबर को गुरु नानक देव जी की जयंती मनाई जाएगी। यही नहीं, पोस्टर लगवाने वाले वेरका पार्षद मास्टर हरपाल सिंह कहते हैं, ‘हम उन लोगों को धन्यवाद देने चाहते हैं, जिन्होंने इसे संभव किया। इसे हकीकत बनाने वाले हैं सिद्धू साहब और इमरान खान। कल तक और पोस्टर लगाए जाने हैं।’ पाकिस्तान ने कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को भी निमंत्रण भेजा है।
इस बीच सिद्धू ने विदेश मंत्रालय को खत लिखकर पाकिस्तान जाने की इजाजत मांगी है। यही नहीं पूर्व क्रिकेटर ने पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह से भी इस संबंध में अनुमति मांगी है। इससे पहले सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने पाक से न्योते की पुष्टि की थी। सिद्धू ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को संबोधित खत में लिखा है, ‘9 नवंबर को श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर के उद्घाटन कार्यक्रम में पाकिस्तान सरकार ने मुझे आमंत्रित किया है। एक सिख होने के नाते अपने महान गुरु बाबा नानक के प्रति श्रद्धा अर्पित करने का सम्मान मिलना और अपनी जड़ों से जुड़ने का यह एक ऐतिहासिक मौका है। इस खास अवसर पर पाकिस्तान यात्रा के लिए मुझे इजाजत दी जाए।’

You may also like