[gtranslate]
Country

देश के 50वें CJI होंगे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ अब देश के मुख्य न्यायाधीश बनेंगे। CJI उदय उमेश ललित ने आज यानी मंगलवार सुबह 10:15 बजे सरकार को अपने उत्तराधिकारी के नाम का पत्र भेजा है। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश यू ललित ने 50वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का नाम भेजा है। बता दें कि कुछ दिन पहले कानून और न्याय मंत्रालय ने मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित को पत्र लिखकर नए CJI के नाम की सिफारिश करते हुए नियुक्ति के संबंध में ज्ञापन प्रक्रिया शुरू करने का अनुरोध किया था।

CJI उदय उमेश ललित 8 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं और उनका कार्यकाल केवल 74 दिनों का है। चूंकि न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ सीजीआई ललित के बाद सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं, इसलिए वह इस पद के मुख्य दावेदार हैं। दरअसल, चीफ जस्टिस ललित के रिटायरमेंट में महज एक महीना बचा होने के कारण उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 27 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में भारत के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ दिलाई थी। उन्होंने पूर्व CJI एनवी रमना की जगह ली, जो 26 अगस्त, 2022 को सेवानिवृत्त हुए।

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ 9 नवंबर को लेंगे शपथ

कानून और न्याय मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘भारत के मुख्य न्यायाधीश और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति के संबंध में प्रक्रिया ज्ञापन (एमओपी) के हिस्से के रूप में माननीय कानून और न्याय मंत्री ने आज एक माननीय मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखा और उन्हें अपना उत्तराधिकारी नियुक्त करने के लिए कह रहा है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति की प्रक्रिया से जुड़े मेमोरेंडम ऑफ प्रोसीजर (एमओपी) के तहत निवर्तमान चीफ जस्टिस अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश कर रहे थे।

मुख्य न्यायाधीश अपने उत्तराधिकारी के रूप में देश के केवल वरिष्ठतम न्यायाधीश का चयन करता है। इस परंपरा के मुताबिक जस्टिस चंद्रचूड़ देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश होंगे और 9 नवंबर को शपथ लेंगे। वह 10 नवंबर 2024 को सेवानिवृत्त होंगे। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के जज 65 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें : दीपावली में पटाखों से नहीं गूंजेगी दिल्ली

You may also like

MERA DDDD DDD DD