[gtranslate]
Country Indian Economy Latest news

कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती के कारण नौकरियां बढ़ सकती हैं

केंद्रीय सरकार की तरफ से कॉर्पोरेट टैक्स में 10 फीसदी कटौती के बाद देश में नौकरियां बढ़ने वाली हैं। सरकार ने सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिये शुक्रवार को कई बड़ी घोषणाएं की। इन घोषणाओं में कंपनियों के लिये आयकर की दर करीब 10 प्रतिशत घटाकर 25.17 प्रतिशत करना तथा नयी विनिर्माण कंपनियों के लिये कॉरपोरेट कर की प्रभावी दर घटाकर 17.01 प्रतिशत करना शामिल है।

अगले एक साल में निजी क्षेत्र में करीब 15 लाख नई नौकरियां के मोके मिलेंगे। यह नौकरियां ज्यादातर मध्यम वेतन वर्ग वाली होंगी। सबसे ज्यादा मौके छोटी और मझोली कंपनिया को मिलेंगे। विशेषज्ञों के अनुसार कॉर्पोरेट टेक्स ककर में कटौती से स्वास्थ, ट्रांसपोर्ट, शिक्षा, कपड़ा, और वाहन उधोग में सबसे ज्यादा रोजगार के मोके पैदा होंगे।

सरकार ने ये कदम ऐसे समय उठाये हैं जब चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर छह साल के निचले स्तर 5 प्रतिशत पर आ गयी है। इन घोषणाओं से निवेश को प्रोत्साहन मिलने तथा रोजगार सृजन को गति मिलने की उम्मीद है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की, सुस्ती पड़ती अर्थव्यवस्था को गति देने के उपायों की शुक्रवार को की गयी घोषणा से शेयर बाजारों में सुबह के कारोबार में जोरदार तेजी आयी।

You may also like

MERA DDDD DDD DD