Country

जम्भू-कश्मीर में धारा 370 खत्म किए जाने से बौखलाया पाकिस्तान

जम्भू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने से पाकिस्तान बौखला गया है। इसको लेकर पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री कार्यालय में राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता की|  जिसमें  पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति( NSC) ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक लगाने का फैसला किया है  इसके साथ ही पाकिस्तान ने भारत के साथ डिप्लोमैटिक रिलेशंस को डाउनग्रेड कर दिया है  |  उसने भारत के साथ राजनयिक संबंध का दर्जा घटा दिया है।और भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को भारत लौटने के लिए कहाँ गया है। अभी  भारत में पाकिस्तान का कोई उच्चायुक्त नहीं है।
राष्ट्रीय सुरक्षा समिति( NSC) की बैठक के बाद कई  फैसले लिए गए हैं। जिसमें प्रमुख फैसले यह हैं की  भारत के साथ डिप्लोमैटिक रिलेशंस को डाउनग्रेड किया जाएगा। दूसरा भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को सस्पेंड करने का है। तीसरा  भारत के साथ द्विपक्षीय रिश्तों और समझौतों की समीक्षा करने का है। चौथा  मामले को संयुक्त राष्ट्र में ले जाया जाएगा, पांचवां  14 अगस्त को ‘कश्मीरियों के साथ एकजुटता’ जाहिर करने और 15 अगस्त को भारत के स्वतंत्रता दिवस को ‘काला दिवस’ के रूप में मनाने का लिया गया है।
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए था कि कश्मीर पर लिए गए फैसलों के बाद भारत में पुलवामा जैसे हमले हो सकते हैं। उन्होंने यहां तक कहा कि इससे परमाणु हथियार से संपन्न दोनों पड़ोसियों के बीच मौजूदा तनाव में युद्ध जैसी स्थिति पैदा हो सकती है।
प्रधानमंत्री इमरान खान ने स्पष्ट किया कि परमाणु हथियार से संपन्न दोनों पड़ोसियों के बीच मौजूदा तनाव में युद्ध जैसी स्थिति पैदा हो सकती है। उन्होंने कहा कि कश्मीरी विरोध करेंगे और भारत उनके खिलाफ कार्रवाई करेगा।

You may also like