[gtranslate]
Country

भारत का UPI हो रहा ग्लोबल; 17 देशों में जल्द सक्रिय

UPI
भारतीय UPI का डंका दुनिया भर के देशों में बज रहा है।  UPI के माध्यम से लेनदेन न केवल भारत में, बल्कि विदेशों में भी बढ़ रहा है। भारतीय UPI का प्रभाव अब विश्व में भी देखा जा सकता है। हाल ही में RBI ने UPI के जरिए पेमेंट का डेटा जारी किया है। आंकड़ों के मुताबिक, यूपीआई का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। आरबीआई इंडेक्स के मुताबिक, मार्च में डिजिटल पेमेंट में 13.24 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। अब फ्रांस, दुबई और सिंगापुर समेत 17 देशों में भारतीय यूपीआई के इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले 5 सालों में अकेले भारत में यूपीआई के जरिए होने वाला पेमेंट 90 फीसदी का आंकड़ा भी पार कर जाएगा। इससे न केवल डिजिटल भुगतान का चलन बढ़ेगा बल्कि भारतीय अर्थव्यवस्था को भी बड़े पैमाने पर फायदा होगा।

यूपीआई को विदेश में लॉन्च करने से भारत से बाहर जाने वाले लोगों को फायदा होगा। वे वहां बिना किसी परेशानी और बिना किसी मुद्रा विनिमय (करेंसी एक्सचेंज) के यूपीआई के माध्यम से भारतीय रुपये में आसानी से भुगतान कर सकेंगे। इससे देश में डिजिटल लेनदेन का क्रेज बढ़ेगा और देश की अर्थव्यवस्था को भी फायदा होगा। यूपीआई के माध्यम से विदेशों में भारतीय रुपये में भुगतान करने से भारतीय रुपया और मजबूत होगा।

वैसे भी देश के लोग कम कैश का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में देश-विदेश में यूपीआई के आने से यूपीआई लेनदेन बढ़ेगा। विदेशों में यूपीआई के आने से भारतीय मुद्रा और यूपीआई को और मजबूती मिलेगी। इसके साथ ही भारत का डंका और उसकी UPI पेमेंट पद्धति भी विदेशों में देखने को मिलेगी।

इन देशों में लॉन्च हुआ UPI

फ्रांस

भूटान

नेपाल

ओमान

संयुक्त अरब अमीरात

मलेशिया

थाईलैंड

फिलिपींस

वियतनाम

सिंगापुर

कंबोडिया

हांगकांग

ताइवान

दक्षिण कोरिया

जापान

यूनाइटेड किंगडम

यूरोप

UPI के जरिए विदेश पैसे भेजना बहुत आसान है। सबसे पहले आप UPI के लिए जिस भी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं उसे डाउनलोड कर लें। इसके बाद अपने बैंक अकाउंट को इससे लिंक करें। बैंक खाते को लिंक करने के बाद आपको ऐप में प्राप्तकर्ता का विवरण जैसे बैंक खाता नंबर, आईबीएएन और आईबीसी दर्ज करना होगा। अब सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आप भुगतान कर पाएंगे। फिलहाल यूपीआई वर्तमान में उपरोक्त कुछ देशों में लॉन्च नहीं हुआ है। अभी यह शुरुआती चरण में है इसलिए धीरे-धीरे इसे बढ़ाया जा रहा है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD