[gtranslate]
Country

भारत का ऐतिहासिक रिकॉर्ड: कोविड टीकाकरण 100 करोड़ डोज के पार

कोरोना

भारत ने कोविड के खिलाफ टीकाकरण अभियान में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार कर इतिहास रच दिया है। भारत ने कोविड वैक्सीन की 100 करोड़ खुराक देकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

इतनी तेज गति से 100 करोड़ टीकाकरण तक पहुंचने वाला भारत दुनिया का पहला देश बन गया है। केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी इस पल को बड़ी धूमधाम से मना रही है। इस समारोह में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए।

दिल्ली में प्रधानमंत्री ने एम्स के झज्जर इलाके में स्थित नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट (एनसीआई) में इंफोसिस फाउंडेशन के विश्राम गृह का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा, “आज का दिन इतिहास में दर्ज हो गया है। भारत ने वैक्सीन की 100 करोड़ खुराक को पार कर लिया है। पिछले 100 वर्षों में सबसे बड़ी महामारी से निपटने के लिए देश के पास अब 100 करोड़ वैक्सीन खुराक का मजबूत रक्षा कवच है। यह भारत और भारत के प्रत्येक नागरिक की सफलता है।’

उन्होंने कहा, “आज हम देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज बनाने पर ध्यान दे रहे हैं, लेकिन निजी क्षेत्र की भूमिका भी महत्वपूर्ण है।”

प्रधानमंत्री मोदी को 100 करोड़ रुपये के टीकाकरण चरण के मौके पर गुरुवार सुबह दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख माण्डलविया ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। आज अस्पताल में टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मोदी के अलावा कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल हुए।

पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत ने आज एक नया इतिहास रच दिया है। हम 130 करोड़ भारतीय आज भारतीय विज्ञान, उद्योग और सामूहिक भावना की जीत देख रहे हैं। 100 करोड़ रुपये के टीकाकरण चरण को पार करने के लिए भारत को बधाई। डॉक्टरों, नर्सों और उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की।

पिछले 24 घंटे के कोरोना आंकड़े

भारत में पिछले 24 घंटे में 18,454 करोड़ संक्रमित मरीज मिले हैं। अब तक 17 हजार 561 लोग करोना को मात दे चुके हैं। इन 24 घंटों में 160 मौतें दर्ज की गईं।

कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या : 3 करोड़ 41 लाख 27 हजार 450
इलाज शुरू : 1 लाख 78 हजार 831
ठीक हुए मरीजों की कुल संख्या : 3 करोड़ 34 लाख 95 हजार 808
कुल मौतें: 4 लाख 52 हजार 811
कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई: 100 करोड़ का स्टेज पूरा

You may also like

MERA DDDD DDD DD