Country

आजाद की आजादी के मायने

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद की समय पूर्व रिहाई का दांव भाजपा के लिए उल्टा भी पड़ सकता है

पूरा देश खासकर उत्तर भारत चुनावी मोड में आ गया है। हर किसी ने अपनी बौद्धिक क्षमता से आकलन करना शुरू कर दिया है। मोदी सरकार ने कितना काम किया। किया भी या सिर्फ जुमले उछालते रहे। इस तरह की चर्चाएं जोर पकड़ने लगी हैं। इन्हीं चर्चाओं में एक बात यह भी छनकर आ रही है कि इस बार 2014 की तरह दलित वोट भाजपा को नहीं जाएगा। इसके पीछे का तर्क यह है कि मोदी राज में दलितों पर अत्याचार बढ़ा है। जिससे उस समुदाय के लोग नाराज हैं। शायद भाजपा के रणनीतिकारों को भी इसका आभास हो चला है, तभी तो दलितों को मनाने के लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं। हाल में भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद की समय पूर्व रिहाई को इसी नजरिये से देखा जा रहा है।

साल 2017 में सहारनपुर के शब्बीरपुर गांव में दलितों और सवर्णों के बीच हिंसा की एक घटना हुई। इस हिंसा के दौरान भीम आर्मी संगठन उभरकर सामने आया। इसका पूरा नाम ‘भारत एकता मिशन भीम आर्मी’ है। इसका गठन चंद्रशेखर ने करीब सात साल पहले किया था। शब्बीरपुर हिंसा के बाद चंद्रशेखर ने 9 मई 2017 को सहारनपुर के रामनगर में महापंचायत बुलाई। इस महापंचायत के लिए पुलिस ने अनुमति नहीं दी। फिर भी सोशल मीडिया के जरिए महापंचायत की सूचना भेजी गई। सैकड़ों की संख्या में लोग इसमें शामिल होने के लिए पहुंचे। इसे रोकने के दौरान पुलिस और भीम आर्मी के समर्थकों के बीच संघर्ष हुआ। इसके बाद ही चंद्रशेखर के खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया।

वर्ष 2011 में गांव के कुछ युवाओं के साथ मिलकर चंद्रशेखर ने भीम आर्मी का गठन किया था। भीम आर्मी आज दलित युवाओं का एक पसंदीदा संगठन बन गया है। सोशल मीडिया पर भी इस संगठन से बड़ी संख्या में लोग जुड़े हुए हैं। सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर समेत पश्चिमी यूपी में यह संगठन अपनी खास पहचान बनाए हुए है। पिछले चुनाव में भाजपा ने पूरे उत्तर प्रदेश में अच्छा प्रदर्शन किया था। लिहाजा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दलितों का वोट खिसकने से भाजपा को भारी नुकसान हो सकता है। ऐसे में भाजपा ने दलितों की नाराजगी को दूर करने के लिए ही चंद्रशेखर को रिहा करने का निर्णय लिया है। योगी सरकार कुछ भी कहे पर यह साफ दिखाई दे रहा है।

भाजपा को उम्मीद थी कि चंद्रशेखर को रिहा करने के बाद पार्टी के प्रति दलितों का नजरिया बदलेगा। योगी सरकार ने अनुसूचित जातियों को साधने के लिए बड़ा दांव खेला है। उन्होंने मायावती के सामने एक बड़ा खतरा भी पैदा कर दिया है। अब तक उत्तर प्रदेश में मायावती ही अनुसूचित जातियों की सबसे बड़ी नेता हैं। भले ही मायावती को 2014 के लोकसभा चुनाव में एक भी सीट न मिली हो, लेकिन बीजेपी की आंधी के बावजूद सिर्फ उत्तर प्रदेश में उनका वोट प्रतिशत लगभग 20 फीसदी रहा था। भाजपा चंद्रशेखर के बहाने बसपा के उस 20 फीसदी वोट में सेंध लगाना चाहती है, क्योंकि भीम आर्मी अनुसूचित जातियों की एक बड़ी संगठित इकाई बन चुकी है। भीम आर्मी गठन के बाद से मायावती खतरा महसूस करती रहीं हैं। मायावती ने पहले भीम आर्मी को आरएसएस की ही चाल बताया था। चंद्रशेखर को रिहा कर भाजपा मायावती को और डराना चाहती थी।

चंद्रशेखर पिछले साल जून महीने से रासुका के मामले में जेल में बंद थे। चंद्रशेखर की एनएसए की अवधि नौ महीने हो चुकी थी। सरकार इसे तीन महीने और बढ़ा सकती थी लेकिन उसने वक्त से पहले ही चंद्रशेखर को रिहा करने का फैसला किया। इस रिहाई को सियासी गलियारों में अहम माना जा रहा है क्योंकि ये रिहाई पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सियासी समीकरणों के साथ-साथ देश के दूसरे हिस्सों में भी दलित राजनीति पर असर डाल सकती है।

2014 में बीजेपी को केंद्र की सत्ता तक पहुंचाने में उत्तर प्रदेश की खास भूमिका रही थी। उत्तर प्रदेश में दलितों ने मायावती को छोड़कर बीजेपी का साथ दिया था। लेकिन उसके बाद से देश में दलितों के साथ जिस तरह की घटनाएं हुईं उससे बीजेपी को काफी नुकसान हुआ। उत्तर प्रदेश और बिहार के उपचुनावों में विपक्षी महागठबंधन ने भी बीजेपी को बड़ा झटका दिया। बीजेपी को पता है कि अगर उसे 2019 में फिर केंद्र की सत्ता पर काबिज होना है तो इसका रास्ता उत्तर प्रदेश से ही होकर जाएगा इसलिए बीजेपी यूपी में अभी से पूरी ताकत झोंक रही है। चंद्रशेखर की रिहाई को भी राजनीतिक तौर पर बीजेपी सरकार का बड़ा दांव माना जा रहा है। लेकिन बड़ा सवाल ये कि क्या ये रिहाई दलितों को बीजेपी के पक्ष में फिर से मजबूती के साथ खड़ा करेगी?

चंद्रशेखर दलितों की ऐसी आवाज बनकर उभरे हैं जो अत्याचार करने वालों से न सिर्फ आंख में आंख डालकर मुकाबला करने को तैयार हैं, बल्कि राजनीतिक तौर पर भी दलितों की चेतना को प्रभावित करने का माद्दा रखते हैं। यही कारण है कि विपक्षी दलों और सरकार के खिलाफ खड़े संगठनों ने चंद्रशेखर की रिहाई का स्वागत किया है। 2011 की जनगणना के आंकड़ों पर नजर डालें तो देश में अनुसूचित जाति 16 .63 फीसदी और अनुसूचित जनजाति 8 .6 फीसदी है। इन दोनों को मिला दें तो आंकड़ा 25 फीसदी से ऊपर हो जाता है।

लोकसभा की कुल 543 में से करीब 28 प्रतिशत यानी 150 से ज्यादा सीटें एससी-एसटी बहुल मानी जाती हैं। यही वो वोट बैंक है जिसे न केवल बीजेपी, बल्कि दूसरे राजनीतिक दल भी साधना चाहते हैं। गुजरात में दलित नेता जिग्नेश मेवाणी का उभरना, उत्तर प्रदेश में चंद्रशेखर का प्रभाव और देशभर में दलितों के खिलाफ हुईं हिंसा की घटनाएं बीजेपी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं। बीजेपी इसे समझ रही है और इसलिए वह ऐसे कदम उठा रही है ताकि खुद को दलितों का हितैषी बता सके। एससी/एसटी एक्ट में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलटना भी इसी दिशा में उठाया गया कदम माना जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में करीब 21 फीसदी आबादी दलितों की है और विधानसभा की 403 सीटों में से 85 सीटें आरक्षित हैं जबकि कुल प्रभाव वाली सीटों की संख्या 120 के करीब है। प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीटों में अनुसूचित जाति के लिए 17 सीटें आरक्षित हैं। कैराना और नूरपुर के उपचुनाव में बीजेपी को मिली हार के पीछे भी दलित वोट बैंक के खिसकने एक बड़ा कारण माना जा रहा है। सहारनुपर हिंसा के बाद वेस्ट यूपी में भीम आर्मी मजबूत संगठन बनकर उभरी है और वह सहारनपुर, शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर जैसे जिलों में राजनीतिक समीकरण बदलने की स्थिति में है। इसके अलावा अगर दलितों के साथ प्रदेश की करीब 19 फीसदी मुस्लिम आबादी एकजुट होकर बीजेपी के खिलाफ खड़ी हो गई तो बीजेपी के लिए न सिर्फ उत्तर प्रदेश में राजनीतिक समीकरण बिगड़ेंगे, बल्कि उसकी दिल्ली की राह भी खासी मुश्किल हो जाएगी। ऐसे में चंद्रशेखर की रिहाई का ये दांव बीजेपी के लिए उल्टा भी पड़ सकता है।

चंद्रशेखर ने जेल से बाहर आकर जो बयान दिया, उसने भाजपा की चिंता बढ़ा दी है। उन्होंने कहा, ‘मेरी रिहाई भाजपा की साजिश है, वो 10 दिन के अंदर मुझे फिर से किसी न किसी मामले में फंसाकर जेल में डाल सकती है। 2019 में भाजपा को सत्ता से उखाड़ फेंकना ही मेरा लक्ष्य है।’ चंद्रशेखर ने भाजपा के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती को अपनी बुआ बता दिया। उन्होंने कहा, ‘दलित समाज के लिए मायावती ने बहुत काम किया है। उनसे हमारा किसी तरह का कोई विरोध नहीं है।’ चंद्रशेखर के इस बयान से जहां भाजपा चिंतित है वहीं महागठबंधन के दलों में खुशी दिखती है।

भीम आर्मी ने अभी तक खुद सीधे तौर पर चुनाव मैदान में उतरने की बात नहीं की है, लेकिन चंद्रशेखर ने महागठबंधन के समर्थन का ऐलान करके बीजेपी में हलचल बढ़ा दी है। अब सवाल यहां पर ये उठ रहा है कि चंद्रशेखर किस तरह से खासकर बीजेपी के समीकरणों को बिगाड़ सकते हैं। साल के आखिर में कुछ बड़े राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और फिर लोकसभा चुनाव से पहले चंद्रशेखर की ये रिहाई बड़े मायने रखती है।

गुजरात में दलित नेता जिग्नेश मेवाणी, महाराष्ट्र में प्रकाश अंबेडकर, यूपी में चंद्रशेखर और देश के कई और राज्यों में इसी तरह के संगठन अगर एकजुट होते हैं तो बीजेपी का 2019 का पूरा चुनावी समीकरण बिगड़ सकता है। भीम आर्मी की ही बात करें तो ये एक बड़ा संगठन बन गया है। कहा जा रहा है कि भीम आर्मी 24 राज्यों में सक्रिय है। दलित युवा और मातृशक्ति इसकी बड़ी ताकत हैं। भीम आर्मी का गठन करीब तीन साल पहले किया गया था और इसने काफी आक्रामक रूप से पिछड़ी जातियों के युवाओं और अन्य लोगों को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक किया। यही वजह है कि आज भीम आर्मी के 300 के करीब स्कूल चल रहे हैं।

इन सबके बीच मायावती के चंद्रशेखर आजाद पर दिये बयान को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। उनके बयान से नए राजनीतिक समीकरण का इशारा मिलता है। मायावती ने चंद्रशेखर के बुआ वाले बयान का विरोध करते हुए कहा कि मैं कोई बुआ नहीं हूं। मायावती के इस बयान के राजनीतिक मायने पर कुछ विश्लेषकों का मानना है कि मायावती को डर है कि यदि 2019 में उनकी पार्टी को अच्छी सीट मिलती है तो उसका श्रेय भीम आर्मी को जा सकता है। इससे बसपा की दलित राजनीति ही खत्म हो जाएगी। इसलिए मायावती अपना बेस वोट खिसकने नहीं देना चाहती। इसके अलावा कई अन्य राजनीतिक जानकारों का मानना है कि मायावती जमीन पर काम करने वाली नेता हैं। उन्हें आभास हो गया है कि 2014 में जो दलित वोट उनसे खिसकर गया था, वह 2019 में वापस आ रहा है। ऐसे में वह इसका श्रेय किसी और को क्यों लेने दें।

48 Comments
  1. Deedra Oshman 8 months ago
    Reply

    After study a few of the blog posts on your website now, and I truly like your way of blogging. I bookmarked it to my bookmark website list and will be checking back soon. Pls check out my web site as well and let me know what you think.

  2. Nike Air Zoom 3 months ago
    Reply

    tprifgmpnh,Wonderful one thank you so much !

  3. izegohjyrtp,Definitely believe that which you said. Your favourite justification appeared to be on the net the simplest thing to remember of.

  4. Nike Air Max 270 3 months ago
    Reply

    kopuvnr,Thanks for sharing such an amazing blog. I am so happy found this informative blog.

  5. Pandora Ring 3 months ago
    Reply

    zgjlvg,Some really nice stuff on this website, I enjoy it.

  6. Yeezy 3 months ago
    Reply

    epwgifl,Some really nice stuff on this website, I enjoy it.

  7. Air Max 2019 3 months ago
    Reply

    qqmprhism,Thanks for ones marvelous posting! I actually enjoyed reading it, you will be a great author.I will always bookmark your blog and will nioumtrvzw,come back from now on. I want to encourage that you continue your great writing, have a nice afternoon!

  8. Yeezy 350 3 months ago
    Reply

    stopxcjn,A very good informative article. I’ve bookmarked your website and will be checking back in future!

  9. Salomon UK 3 months ago
    Reply

    fhhnnhqu,Waw! Its really great and wonderful ever i found. Thank you for sharing this info.

  10. Air Max 2019 3 months ago
    Reply

    wmweryplc,Wonderful one thank you so much !

  11. Pandora Jewelry UK 3 months ago
    Reply

    khsvlcca,If you are going for best contents like I do, just go to see this web page daily because it offers quality contents, thanks!

  12. Balenciaga 3 months ago
    Reply

    rvkhlykv,Thanks for sharing such an amazing blog. I am so happy found this informative blog.

  13. Cowboys Jerseys 3 months ago
    Reply

    snmqsqt,Thanks for sharing this recipe with us!!

  14. kxbwlsw,Thanks a lot for providing us with this recipe of Cranberry Brisket. I’ve been wanting to make this for a long time but I couldn’t find the right recipe. Thanks to your help here, I can now make this dish easily.

  15. Nike VaporMax 2 months ago
    Reply

    phtwyj,If you are going for best contents like I do, just go to see this web page daily because it offers quality contents, thanks!

  16. Nike VaporMax Plus 2 months ago
    Reply

    ymqphve,Definitely believe that which you said. Your favourite justification appeared to be on the net the simplest thing to remember of.

  17. Yeezy 2 months ago
    Reply

    tgndqnaxufh Yeezy Boost 350,Are you searching for top class Escort service in Noida and want to enjoy with them, hire sexy girls from top Greater Noida escort service and enjoy full night.

  18. Balenciaga 2 months ago
    Reply

    According to people familiar with the matter, Apple Music’s US subscription fee has surpassed Spotify, and this change has made the two music competitors’ global competition for users. Apple’s streaming music service is growing faster in the world’s largest music market than its Swedish competitors, with a monthly growth rate of about 2.6% to 3%, while Spotify’s users are growing at a rate of 1.5% to 2% per month.

  19. Nike Plus 2 months ago
    Reply

    Although most of the shoe’s real estate is indeed occupied by dark black mesh, suede, and nubuck, the simple base gives the bold accents on the tongue and midfoot a chance to shine, and shine they certainly do. The Three Stripes graphic on the lateral and medial midfoot is split evenly between green with orange trim on the lateral side/pink with blue trim on the medial side, while the tongue combines green and fuscia to lock in the look. This vibrant mix of neon tones is said to be inspired by the bright lights of Tokyo at night.

  20. Monte Rankins 2 months ago
    Reply

    Would you be curious about exchanging links?

  21. gamefly free trial 2 months ago
    Reply

    I think this is one of the most important
    info for me. And i’m satisfied studying your article.
    However should statement on few basic issues, The website style is perfect, the articles is actually
    excellent : D. Good process, cheers

  22. gamefly free trial 2 months ago
    Reply

    Good post. I learn something totally new and challenging on blogs I stumbleupon everyday.

    It will always be exciting to read articles from other writers and practice
    something from their sites.

  23. continuously i used to read smaller posts that also clear their motive, and that is also happening with this piece of
    writing which I am reading now.

  24. Yeezy Boost 1 month ago
    Reply

    “Look, I’m not going to judge whether or not she thought it was sufficient,” said Biden. “I said privately what I said publicly: I’m sorry she was treated the way she was treated, I wish we could have figured out a better way to get this thing done, I did everything in my power to do what I thought was within the rules to be able to stop things.”

  25. NFL Jerseys 1 month ago
    Reply

    A black outsole then completes the look. These new summer-ready Yeezys retail for $300 USD and will be available on April 27th, so check a full store list below to see where you can get a pair.

  26. g 1 month ago
    Reply

    Hey there, You have done a great job. I’ll certainly digg it and personally
    suggest to my friends. I am sure they’ll be benefited from this
    website.

  27. Ahaa, its good conversation regarding this article here at
    this web site, I have read all that, so at this time me
    also commenting at this place.

  28. http://www.wholesalenfljerseysshop.us/ Cheap Nfl Jerseys Wholesale

  29. Jordan 12 Gym Red 4 weeks ago
    Reply

    http://www.nikeoutletstoreonlineshopping.us/ Nike Outlet Store Online Shopping

  30. Yeezy 500 4 weeks ago
    Reply

    ejmcfaoqas,Thanks for sharing such an amazing blog. I am so happy found this informative blog.

  31. Hobert 3 weeks ago
    Reply

    Hello there! Do you use Twitter? I’d like to follow you if that would be okay. I’m definitely enjoying your blog and look forward to new posts.

  32. Hi there to every one, the contents existing at
    this web page are really amazing for people knowledge, well, keep up the nice work fellows.

  33. It’s actually very complex in this busy life to listen news
    on Television, therefore I simply use the web for that reason, and get
    the newest information.

  34. Saved as a favorite, I love your site!

  35. air jordan 33 3 weeks ago
    Reply

    http://www.nike–outlet.us/ Nike Outlet Store

  36. With havin so much written content do you ever run into any problems of plagorism
    or copyright violation? My website has a lot of unique content I’ve either created myself or outsourced
    but it looks like a lot of it is popping it up
    all over the web without my permission. Do you know any techniques to help
    stop content from being stolen? I’d certainly appreciate it.

  37. As Lillard sits on his sofa,Jordan he’s fixated on how the Rockets are allowing Donovan Mitchell to get loose in the fourth quarter of Utah’s eventual 107-91 win. On one defensive possession,Jordan Chris Paul tried to slow the second-year guard down,Jordan and that’s when the conversation returned to the Thunder.

  38. lhkmpmc,A fascinating discussion is definitely worth comment. I do think that you ought to publish more on this topic, it may not be a taboo lvfykkcuoy,subject but generally folks don’t talk about such subjects. To the next! All the best!!

  39. Spot on with this write-up, I honestly feel this website needs
    much more attention. I’ll probably be back again to
    read through more, thanks for the info!

  40. I was recommended this blog by my cousin. I’m not sure whether this post is written by him as no one
    else know such detailed about my problem. You’re wonderful!
    Thanks!

  41. .Net Hosting 2 weeks ago
    Reply

    Its excellent as your other content : D, regards for posting.

  42. Great write-up, I¦m normal visitor of one¦s website, maintain up the nice operate, and It’s going to be a regular visitor for a lengthy time.

  43. I’m not sure where you are getting your info, but great topic.
    I needs to spend some time learning much more or understanding more.

    Thanks for excellent information I was looking for this information for my mission.

  44. Hey There. I found your blog using msn. This is a very well written article.
    I’ll be sure to bookmark it and come back to read more of your useful info.
    Thanks for the post. I will certainly comeback.

  45. pandora jewelry 1 week ago
    Reply

    http://www.nikepegasus-35.us/ Nike Air Zoom Pegasus 35

  46. I’m not sure exactly how I found this blog because I had been researching information on Real Estate in Winter Park, FL, but anyway, I have thoroughly enjoyed reading it, keep it up!

  47. Yeezys 2 days ago
    Reply

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like