[gtranslate]
Country

सिंधु जल बंटवारे को लेकर भारत – पाक की अहम बैठक आज

 लंबे समय से चल रही तना – तनी के बीच भारत और पाकिस्तान एक साथ बैठक की टेबल पर आमने – सामने हैं। यह बैठक सिंधु जल बंटवारे को लेकर है। आज 23 मार्च से स्थायी  सिंधु आयोग की दो दिवसीय बैठक होगी। दोनों देशों के बीच यह बैठक करीब ढाई साल के अंतराल के बाद होने जा रही है।

दोनों देशों के बीच वर्ष 1960 की जल संधि के तहत स्थायी सिंधु आयोग की स्थापना की गई थी। इस आयोग की राष्ट्रीय राजधानी  दिल्ली में आज 23 मार्च और 24 मार्च को बैठक होने जा रही है।

बातचीत के लिए पाकिस्तान का सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल कल 22 मार्च को  भारत पहुंच  चुका है। इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व पाकिस्तान के सिंधु आयुक्त सैय्यद मुहम्मद मेहर अली शाह कर रहे हैं। जबकि भारतीय पक्ष का नेतृत्व पीके सक्सेना करेंगे। उनके साथ केंद्रीय जल आयोग, केंद्रीय ऊर्जा प्राधिकरण और राष्ट्रीय जल विद्युत ऊर्जा निगम के प्रतिनिधि भी वार्ता में भाग लेंगे।

2019 में पुलवामा आंतकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते बेहद खराब हो गए थे और इसलिए बातचीत बंद हो गई थी। स्थायी सिंधु जल आयोग की पिछली बैठक लाहौर में अगस्त 2018 में हुई थी। पिछले महीने भारत और पाकिस्तान की सेना ने 2003 में हुए सीजफायर समझौते को फिर से लागू करने पर सहमति जताई है। इसके बाद दोनों देशों में रिश्ते सुधरने की उम्मीद जताई गई है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD