[gtranslate]
Country

भारत-चीन में युद्ध हुआ तो पाकिस्तान भी इसमें शामिल होगा 

भारत और चीनी सैनिकों के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद फिलहाल शांति है। इसके बावजूद चीन भारत यह दबाव बनाने की अपनी रणनीति में बराबर जूता हुआ है। सीमाओं पर सैनिकों और हथियारों की तैनाती कर रहा है भारत के दुश्मनों को भी जंग में घसीट सकता है। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी आशंका जताई है कि अगर भारत और चीन के बीच जंग होती है तो पाकिस्तान भी इस जंग में शामिल होगा।

मीडिया से हुई बातचीत में पंजाब के सीएम ने कहा कि ”मेरी बातों को याद रखिएगा, अगर चीन के साथ जंग हुई तो इसमें पाकिस्तान भी शामिल हो जाएगा। चीन के सैनिक कोई पहली बार गलवान नहीं आए हैं। साल 1962 में भी वे यहां आए थे, लेकिन सच्चाई ये है कि उस वक्त हम अभी के मुकाबले काफी ज्यादा अच्छे हालात में थे। इस वक्त हमारी सेना की 10 ब्रिगेड वहां तैनात हैं। चीन बडा़ ही बेवकूफ होगा अगर वो ये सोचता है कि हम पर चढ़ाई कर देगा। 1967 में खूनी झड़प हुई थी, फिर से ऐसा ही होगा”।

हाल ही में  भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने चीन के साथ सीमा विवाद के समाधान के लिए कहा कि दोनों देशों को सहमतियों और समझौतों का सम्मान करना चाहिए। हालांकि दोनों देशों के कमांडर ऑफिसर पर बैठके हो चुकी हैं। दोनों देशों के डिप्लोमेट भी गलवान में शांति चाहते हैं। कैप्टन ने आगे कहा कि ” चीन तिब्बत के पठार से हिंद महासागर तक इस क्षेत्र में अपनी मौजूदगी बढ़ा रहा है। ऐसे में भारत को अपनी सेना को मजबूत करने की जरूरत है”।

You may also like

MERA DDDD DDD DD