[gtranslate]
Country

पालतू जानवरों ने किसी को भी काटा, तो मालिकों पर लगेगा जुर्माना

अगर आपके पास नोएडा, उत्तर प्रदेश में कोई जानवर है तो सावधान हो जाएं। नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में इस मामले को लेकर कुछ अहम फैसले लिए गए हैं। अब कुत्ते या बिल्ली के मालिकों की लापरवाही उन्हें भारी पड़ सकती है। बोर्ड की बैठकों में पालतू जानवरों के कारण होने वाली किसी भी दुर्घटना के लिए जुर्माने का प्रावधान जोड़ा गया है। इसके अलावा अगर आपके पालतू जानवर से किसी को चोट लग जाती है तो उस व्यक्ति के इलाज की जिम्मेदारी भी आपकी होगी।

पालतू जानवरों के संबंध में नए नियम

इसके साथ ही पालतू जानवरों का पंजीकरण भी अनिवार्य हो गया है। पंजीकरण न करने पर जुर्माने का प्रावधान भी जोड़ा गया है। इसके साथ ही पशुओं का टीकाकरण करना भी अनिवार्य हो गया है और लापरवाही बरतने पर जुर्माना भी लग सकता है। यदि आपके पालतू जानवर सार्वजनिक क्षेत्रों में कूड़ा करते हैं, तो सफाई के लिए भी आप जिम्मेदार होंगे। पालतू कुत्ते या बिल्ली किसी भी स्थिति में पशु द्वारा घायल व्यक्ति के इलाज की जिम्मेदारी मालिक की होगी और इसके अलावा 10000 रुपये का जुर्माना भी देना होगा। नोएडा अथॉरिटी के सीईओ ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

नोएडा अथॉरिटी के सीईओ ने ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि नोएडा प्राधिकरण ने आज 207वीं बोर्ड बैठक में आवारा/पालतू कुत्तों और पालतू बिल्लियों के लिए निर्णय लिया है। प्राधिकरण ने नोएडा क्षेत्र के लिए भारतीय पशु कल्याण बोर्ड के दिशानिर्देशों के अनुपालन में नीति निर्धारित की है।

  1. पालतू कुत्तों/बिल्लियों का पंजीकरण 31.01.2023 तक अनिवार्य है। पंजीकरण में विफलता के परिणामस्वरूप जुर्माना हो सकता है।
  2. पालतू कुत्तों के लिए बंध्याकरण/एंटीरेबीज टीका अनिवार्य है। उल्लंघन करने पर 2000 रुपये प्रति माह का जुर्माना लगेगा।
  3. आरडब्ल्यूए/एओए ग्रामीणों की सहमति से बीमार/आक्रामक/आक्रामक गली के कुत्तों के लिए स्ट्रीट डॉग शेल्टर के निर्माण और रखरखाव के लिए जिम्मेदार होंगे।
  4. बाहरी क्षेत्र में खाने-पीने की जगह के लिए खास मार्किंग होगी और उनके लिए एक ही जगह खाना-पीना अनिवार्य होगा। यह व्यवस्था आरडब्ल्यूओ/एओए के साथ होगी।
  5. यदि पालतू कुत्ता सार्वजनिक स्थान पर कूड़ा करता है, तो उसे साफ करने की जिम्मेदारी मालिक की होगी।
  6. पालतू कुत्ते या बिल्ली किसी भी स्थिति में पशु द्वारा घायल व्यक्ति के इलाज की जिम्मेदारी मालिक की होगी और इसके अलावा 10000 रुपये का जुर्माना भी देना होगा।

 

यह भी पढ़ें : खतरे में खबरनवीस

You may also like

MERA DDDD DDD DD