Country

महाराष्ट्र, हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगा विधानसभा चुनाव

 चुनाव आयोग ने आज  महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र और हरियाणा का मतदान 21 अक्टूबर को होगा, जबकि मतगणना 24 अक्टूबर तय की गई है. इसे लेकर सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसके साथ ही देश के अलग-अलग राज्यों में 64 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का भी ऐलान किया गया है  मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनावी कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि दोनों राज्यों में 27 सितंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। 4 अक्टूबर तक नामांकन किया जा सकता है और 7 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं।   आयोग ने फिलहाल झारखंड में चुनाव तारीख की  घोषणा नहीं की.  288 विधानसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में और 90 सीटों वाले हरियाणा में ही एक ही राउंड में मतदान होगा। चुनावी शेड्यूल के ऐलान के साथ ही दोनों राज्यों में चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई है। अब दोनों राज्यों में कोई नई घोषणाएं नहीं की जा सकेंगी। महाराष्ट्र में 8.9 करोड़ वोटर और हरियाणा में 1 करोड़ 28 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी न देने पर कैंडिडेट्स का पर्चा रद्द होगा। आयोग ने कैंडिडेट्स के लिए खर्च की सीमा 28 लाख रुपये निर्धारित की है। चुनावी खर्च की निगरानी के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। चुनाव में हिस्सा ले रहे उम्मीदवारों को अपने हथियार जमा कराने होंगे।सोशल मीडिया पर भी आचार संहिता के दौरान नजर रखी जाएगी  इसके अलावा चुनाव आयोग ने प्रचार में पर्यावरण का ध्यान रखते हुए प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील की है।

इसके साथ ही देश के अलग-अलग राज्यों में 64 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का भी ऐलान किया गया है. आयोग ने फिलहाल झारखंड में चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की.|
विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की सीटे कुछ इस प्रकार है. अरुणाचल -1, असम-4, बिहार-5, छत्तीसगढ़-1, गुजरात-4, कर्नाटक-16, केरल-5, मध्य प्रदेश-1, मेघालय-1, ओडि़शा -1, राजस्थान -2, सिक्कम-3, तमिलनाड़ु-2, तेलगाना-1, उत्तर प्रदेश-11 सहित कुल 64 सीटों पर उपचुनाव एक साथ ही होने हैं. उपचुनाव की मतदान की तारीख 21 अक्टूबर ही रखी गई है.

You may also like