[gtranslate]
Country

सैक्स स्कैंडल में फरार बाबा ज्योतिगिरि पर हरियाणा सरकार की आंखमिचोली

गेरुआ वस्त्र धारण करके लोगो की भावनाओ के साथ खिलवाड़ करने का चलन देश में बदस्तूर जारी है। आए दिन कोई ना कोई चौकाने वाला मामला सामने आ ही जाता है। जिसमे साधु के भेष में शैतानो का दोहरा चरित्र उजागर हो जाता है। अब से पहले राम रहीम आशाराम बापू और न जाने कितने तथाकथित साधु संत के असली चेहरे सामने आ चुके है। कई महिला भक्त ऐसे साधुओ का शिकार हो चुकी है। अध्यात्म और भक्ति के नाम पर आज तक ना जाने देश में ऐसी कितनी महिलाए ऐसे बहरूपियों के जाल में फसकर अपना जीवन बर्बाद कर चुकी है। कुछ पीड़िता इनके द्वारा भावनात्मक तरीके से ब्लैकमेल की जाती है जो ज्यादातर अपने साथ हुए अन्याय को उजागर नहीं कर पति है। लेकिन कुछ पीडिताए ऐसी होती है जो दुनिया के सामने ऐसे तथाकथित भगवानो का असली सच उजागर कर देती है।

ऐसा ही एक सच हरियाणा के औधोगिक शहर गुरुग्राम में गत 13 अगस्त को सामने आया था 13 अगस्त के दिन एक  महिला ने सोशल मीडिया पर एक टेक्स्ट वीडियो पोस्ट किया. कुछ वीडियो भी डाले। टेक्स्ट वीडियो में महिला ने कुछ इस तरह के आरोप लगाए-

ज्योतिगिरी महाराज ने मेरे साथ जबरदस्ती संबंध बनाए। ज्योतिगिरी महाराज सैंकड़ों नाबालिग बच्चियों के साथ यौन शोषण कर चुका है। मैं कम से कम दस से बारह लड़कियों के साथ बाबा के खिलाफ शिकायत करने को तैयार हूं, लेकिन बाबा बहुत ताकतवर है और मेरी जान को खतरा है।

 

यही नहीं बल्कि महिला ने पोस्ट में ये भी दावा किया कि उसके पास ज्योतिगिरी महाराज के ऐसे 600 घंटे का वीडियो हैं जिनमें वह नाबालिग लड़कियों के साथ यौन शोषण करता हुआ दिख रहा है। जिस दिन विडियो वायरल हुई, उसके एक दिन बाद ही पुलिस गांव गयी थी। मगर कोई भी महिला सामने नहीं आयी। चूंकि मामला गंभीर है इसलिए गांव में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस लगा दी और केस को साईबर सेल को सौप दिया है।  आरोपी बाबा वीडियो वायरल होने के बाद से ही लापता हो चूका है।

हालांकि गुरुग्राम के बहोड़ा गांव के ज्योतिगिरी बाबा  के खिलाफ हरियाणा पुलिस ने कथित यौैन-शोषण की शिकायत दर्ज कर ली  है। शिकायत आम आदमी पार्टी  हरियाणा के एक नेता ने दर्ज करायी है। बता दें यह शिकायत सोशल मीडिया पर महिला की विडियो वायरल होने के बाद दर्ज करायी गयी है। जिसमें वह बाबा के खिलाफ यौन-शोषण का आरोप लगाती हुई नजर आ रही हैं।
वायरल विडियो में महिला ने आरोप लगाया है कि बाबा ‘ज्योतिगिरी महाराज ने उससे जबरदस्ती संबंध बनाए ’ साथ ही महिला ने यह भी आरोप लगाया है, ‘ज्योतिगिरी महाराज सैंकड़ों नाबालिग बच्चियों के साथ यौन शोषण भी कर चुका है। महिला ने सोशल मीडिया पर लिखा के बाबा के खिलाफ उसके साथ 10-12 लड़किया और शिकायत करने को तैयार हैं मगर उनको बाबा से जान का खतरा है।
हरियाणा पुलिस की इस मामले में लापरवाही का आलम यह है की वीडियो वॉयरल होने के 18 दिन बाद भी वह फरार बाबा को गिरफ्तार करना तो दूर उसकी लोकेसन तक नहीं पता कर पाई है।
दूसरी तरफ एफआईआर दर्ज कराने वाले हरियाणा आम आदमी पार्टी के मीडिया प्रभारी सुधीर यादव का कहना है कि एक  हफ्ते से विडियो वायरल हो रहा है मगर फिर भी पुलिस ने संज्ञान नहीं लिया। उसके बाद हमने एफआईआर दर्ज करायी है। शिकायत दर्ज कराए हुए भी 10 दिन से ज्यादा हो गए लेकिन पुलिस आरोपी बाबा का पता तक नहीं लगा पाई है। उनका कहना है कि हमने हमने शिकायत की एक प्रति राष्ट्रीय महिला आयोग, हरियाणा महिला आयोग और मुख्यमंत्री कार्यालय भेज दी है। हम इस केस को गंभीरता से ले रहे हैं क्योंकि बाबा के तार बड़े-बड़े राजनितिज्ञों से जुड़े हुए

बाबा के खिलाफ एक महिला ने भी शिकायत दर्ज करवाई है जो खुद एक पीड़िता है. मामला सामने आने के बाद शिकायत की एक कॉपी राष्ट्रीय महिला आयोग, हरियाणा महिला आयोग को भी भेजी गई है। बताया जा रहा है कि दक्षिण हरियाणा में बाबा की तीन गोशलाएं हैं। सिर्फ हरियाणा ही नहीं बल्कि उज्जैन, काशी, और हरिद्वार जैसे शहरों में भी ज्योतिगिरी महाराज के कई आश्रम हैं।

आरोपी बाबा ज्योतिगिरी महाराज को लेकर सूचना है कि वह पहले आईएएस ऑफिसर था।  बाद में बैरागी बन गया। बताया जा रहा है कि हरियाणा  सरकार के कई मंत्रियों और दूसरे राजनेताओं की बाबा से करीबी की खबर सामने आ रही है। माना जा रहा है कि इस वजह से अब तक बाबा के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

You may also like