[gtranslate]
Country

ग्वालियर: तीन मंजिला बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 7 लोगों की मौत

ग्वालियर: तीन मंजिला बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 7 लोगों की मौत

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सोमवार को एक तीन मंजला इमारत में भीषण आग लग गया जिसमें तीन बच्चों समेत सात लोगों की मौत हो गई। यह हादसा शहर के इंदरगंज इलाके में हुआ। आग की लपटें चंद मिनटों में ही आसपास की दुकानों और मकानों में फैल गई। घटना की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची और रेस्क्यू का काम शुरू किया। रेस्क्यू कर 8 लोगों को बाहर निकाला गया। हालांकि, हादसे में सात लोगों की मौत हो गई। जिनमें 4 महिलाएं और 3 बच्चियां हैं।

न्यूज एजेंसी भाषा ने पुलिस के हवाले से लिखा है कि जिस इमारत में आग लगी, वह दुकान के साथ आवासीय परिसर भी थी। जानकारी के मुताबिक, इस इमारत में नीचे एक ऑयल पेंट की दुकान है। वहीं से भीषण आग लगी। फिर बहुत कम समय में आग आसपास के इलाकों में फैल गई। आग पर काबू पाने के लिए सेना की भी मदद ली गई है। मकान में फंसे लोगों को बाहर निकाल लिया गया है। सभी घायलों को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बताया जा रहा है कि बिल्डिंग में फायर फाइटिंग की कोई व्यवस्था नहीं थी। आग में फंसे लोगों को बचाने के लिए बिल्डिंग के एक हिस्से को तोड़ा गया। उसके बाद घर में फंसे लोगों को निकाला गया। इस घर में 25 लोग रहते थे। कुछ लोग बाहर निकल गए थे। बाकी फंसे लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया। रेस्क्यू टीम ने घटनास्थल को अभी क्लीन घोषित नहीं किया है। पूरे मकान में गैस भरी है। मौके पर ऑक्सीजन सिलेंडर मंगाए हैं। इसके बाद अंदर जाकर एक बार फिर से तलाशी ली जाएगी। अंदाजा लगाया जा रहा है कि मृतकों की संख्या और भी बढ़ सकती है।

इस घटना की जानकारी मिलते ही ग्वालियर के कलेक्टर और एसपी भी मौके पर पहुंचे। वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि ऑयल पेंट की दुकान में आग अचानक से भड़की थी। घर में फंसे लोगों को बचने का भी मौका नहीं मिला। आग इतनी भीषण थी कि काला धुआं तीन किलोमीटर दूर से ही आसमान में दिखाई दे रहा था।

इस हादसे पर दुकान मालिक का कहना है, “आग की चिंगारी मीटर से निकली और तारों से होती हुई नीचे तक पहुंच गई। मुझे आग का पता उस समय लगा, जब दुकान में मेरी सीट के पास रखे तारपिन के कार्टन में आग लग गई। मैंने तारपिन के 6 डिब्बे का कार्टन जलती हालत में फेंकने के लिए उठाया। उसी समय एक डिब्बा कार्टन से गिर गया और पूरी दुकान में आग फैल गई।”

मामले को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ट्वीट किया है और मरने वाले लोगों के प्रति शोक प्रकट किया है। उन्होंने लिखा, “ग्वालियर में भीषण आग की चपेट में आकर अनेक अनमोल जिंदगियों के साथ दो मासूम बच्चों के असमय काल के गाल में समा जाने का अत्यंत दुखद समाचार मिला।”

मुख्यमंत्री ने ट्वीट में आगे लिखा कि ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान देने और परिजनों को यह गहन दुःख सहने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं। ॐ शांति!

You may also like

MERA DDDD DDD DD