[gtranslate]
Country

ई-कॉमर्स कंपनियों को वस्तु बिक्री पर दी गई छूट को सरकार ने लिया वापस

ई-कॉमर्स कंपनियों को वस्तु बिक्री पर दी गई छूट को सरकार ने लिया वापस

लॉकडाउन की अवधि के दौरान सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों की अपने मंच के जरिए गैर-आवश्यक वस्तुओं की बिक्री पर रोक लगा दी है। ई-कॉमर्स कंपनियों को चार दिन पहले सरकार ने मोबाइल फोन, रेफ्रिजरेटर और सिलेसिलाए परिधानों वगैरह की बिक्री की अनुमति दी गई थी पर अब सकार ने इस ‘छूट’ को वापस ले लिया है।

पहले सरकार ने लॉकडाउन लागू किए जाने पर आवश्यक सामानों की आपूर्ति को सुनिश्चित किए जाने की बात कही थी। राशन, सब्जी और मेडिकल की दुकानें लॉकडाउन में खुली हैं तो वहीं दूसरी तरफ जरूरी सामानों की होम डिलीवरी भी की जा रही है। हालांकि, इस बीच गृह मंत्रालय ने आदेश दिया है कि ई-कॉमर्स कंपनियों के जरिए लॉकडाउन के दौरान गैर-जरूरी सामानों की सप्लाई पर रोक रहेगी।

पहले मिली थी छूट

देश में 25 मार्च को लॉकडाउन होने के बाद से ही ई-कॉमर्स कंपनियां सिर्फ जरूरी सामानों की सप्लाई कर रही है। हालांकि, कुछ दिन पहले ही सरकार के जरिए जारी नई गाइडलाइन में ई-कॉमर्स कंपनियां को दूसरे सामानों की बिक्री में थोड़ी छूट दी गई थी। पर इन सामानों की डिलीवरी लॉकडाउन के दौरान नहीं की जा सकेगी। सरकार ने 3 मई तक बढ़ाए गए लॉकडाउन के लिए नई गाइडलाइन जारी की थी। इसके मुताबिक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स को मोबाइल फोन्स, टीवी, फ्रिज, लैपटॉप और स्टेशनरी आइटम्स की बिक्री 20 अप्रैल से शुरू करने की बात कही गई थी।

3 मई तक लॉकडाउन

गौरतलब कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया था। 25 मार्च से शुरू हुए 21 दिनों के लॉकडाउन का आखिरी दिन 14 अप्रैल था। हालांकि 14 अप्रैल को पीएम मोदी ने एक बार फिर देश के संबोधित किया और 19 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया, जो कि 3 मई तक चलेगा।

अब तक 559 की मौत

बता दें कि सोमवार की सुबह तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 17,312 हो गई है। वहीं अब तक 559 लोगों की मौत हो चुकी है। covid19india.org के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना वायरस के 17,3121 मामलों की पुष्टि हुई है, इनमें से 13,899 मरीजों का इलाज चल रहा है। 2854 लोगों का इलाज हो चुका है।

दूसरी तरफ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, रविवार दोपहर तक कुल 15,712 लोग संक्रमित हो गए थे। कोरोना के कारण शनिवार से 24 घंटों के भीतर 1334 और लोग बीमार हो गए। सरकारी आकड़ों के अनुसार, कोरोना के चलते मरने वालों की संख्या 507 हो गई। पिछले 24 घंटों में 27 लोगों ने दम तोड़ दिया। 2231 लोग संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। इस तरह 14.19 फीसदी लोगों का इलाज हो गया।

You may also like

MERA DDDD DDD DD