Country

BPL परिवार को सरकार देगी 3 महीने तक फ्री LPG सिलिंडर, दिखाने होंगे ये दस्तावेज

BPL परिवार को सरकार देगी 3 महीने तक फ्री LPG सिलिंडर, दिखाने होंगे ये दस्तावेज

केंद्र सरकार ने गरीबों की मदद के लिए खजाना खोल दिया है। कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन का छठा दिन है। आम आदमी को राहत देने के लिए वित्त मंत्री ने गुरुवार को 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का एलान किया। वैसे तो उसमें कई घोषणाएं हैं मगर उसमें से सबसे प्रमुख है फ्री गैस सिलेंडर।

वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 3 महीने तक रसोई गैस सिलेंडर फ्री देने का ऐलान किया है। इससे देश के 40 करोड़ रुपये परिवारों को फायदा पहुंचेगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहकों को मुफ्त गैस कनेक्शन मिलता है।

हालांकि, इस योजना में बदलाव का लाभ 1 अगस्त 2019 से जुड़ने वाले ग्राहकों को ही मिलेगा। तेल कंपनियों ने जुलाई 2020 तक ईएमआई रिकवरी प्लान टालने का फैसला किया है। इससे 8.3 करोड़ महिलाओं का फायदा मिलेगा। वित्त मंत्री ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल परिवारों को तीन महीने तक फ्री सिलिंडर मिलेगा।

उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहक को एक स्टोव और एक एलपीजी सिलेंडर देती है। इसकी कुल कीमत 3,200 रुपये है। उसमें 1,600 रुपये की सब्सिडी सरकार देती है। बाकी 1,600 रुपये तेल कंपनियां ग्राहकों को लोन के रूप में देती है। ग्राहकों को इसका भुगतान ईएमआई के रूप में करना होता है।

14.2 किलो का सिलेंडर खरीदने वाले ग्राहकों को पहले 6 रिफिल पर कोई ईएमआई नहीं देना होगा। 7वें रिफिल से ईएमआई की शुरुआत हो जाएगा। अगर आप 5 किग्रा का एलपीजी सिलेंडर खरीदते हैं तो शुरुआती 17 रिफिल पर ईएमआई नहीं देना होगा। आपको सब्सिडी की पूरी रकम मिलेगी।

इस योजना के अंतर्गत आपसे ये डॉक्यूमेंट मांगे जाएगे:
1. पंचायत अधिकारी या नगर निगम पालिका अध्‍यक्ष द्वारा अधिकृत BPL कार्ड
2. BPL राशन कार्ड
3. फोटो आईडी (आधार कार्ड, वोटर आईडी)
4. पासपोर्ट साइज की फोटो
5. राशन कार्ड की कॉपी
6. राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित स्व-घोषणा पत्र
7. LIC पालिसी, बैंक स्टेटमेंट
8. BPL सूची में नाम का प्रिंट आउट

You may also like