[gtranslate]
Country

सिनेमाघरों को लेकर सरकार ने किए नए गाइडलाइन जारी

कोरोना महामारी से देश पिछले एक साल से जंग लड़ रहा है और इससे निजात पाने के लिए बीते 3 जनवरी को एक साथ दो कोरोना वैक्सीनों को आपातकाल के लिए मंजूरी भी दी गई थी।16 जनवरी से देशभर में कोरोना का टीकाकार भी जोरों पर है।इस बीच अब सरकार ने  देशभर में जो सिनेमाघरों को बंद कर दिया  था।  अब उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय ने  कल  1 फरवरी से 100 फीसदी बैठने की क्षमता से संचालित करने की अनुमति दे दी है।

 नई गाइडलाइन में सरकार ने सिनेमा हॉल को 100% कैपिसिटी के साथ संचालित करने की अनुमति देने के बाद  सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सिनेमा हॉल और सिनेमाघरों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है।

नई गाइडलाइन –
1- मास्क पहनने और तापमान की जांच के अनिवार्य होने के अलावा, सिनेमाघरों में अलग सीट, कंपित शो टाइमिंग बुकिंग, अनिवार्य सामाजिक गड़बड़ी और डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित किया जाएगा।
2- सभागार, आम क्षेत्रों और हर समय प्रतीक्षा क्षेत्रों के बाहर कम से कम 6 फीट की दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा।
 3- प्रवेश और निकास के पॉइंट्स के साथ-साथ परिसर के भीतर सामान्य क्षेत्रों में, हाथ साथ करने की उपलब्धता, जरूरी।
 4- कोविड को लेकर शिष्टाचार का सख्ती से पालन किया जाए। इसमें एक रूमाल ,फ्लेक्स कोहनी के साथ खांसी छींकने और उपयोग किए गए मास्क को ठीक से डिस्पोज और फिल्म के दौरान मुंह और नाक को ढंकने का सख्त अभ्यास शामिल है।
सभी द्वारा स्वास्थ्य की सेल्फ सेफ्टी करना और किसी भी बीमार व्यक्ति के मिलने पर जल्द से जल्द राज्य और जिला हेल्पलाइन पर रिपोर्ट करना और थूकना सख्त मना है।
 5- आरोग्य सेतु ऐप की स्थापना और उपयोग सभी को सलाह दी जाएगी।
अक्टूबर 2020 में खुले थे सिनेमाघर
सरकार के इस फैसले से पिछले साल मार्च  से  बंद होने के बाद से संघर्ष कर रहे थिएटर मालिकों को जरूर इस ख
खुश कर दिया है। हालांकि अक्टूबर 2020 में, केंद्र ने सिनेमा हॉल को 50% बैठने की क्षमता में संचालित करने की अनुमति दी थी।

You may also like

MERA DDDD DDD DD