[gtranslate]
Country

लॉकडाउन का समय सितंबर महीने तक बढ़ा सकती है सरकार

लॉकडाउन का समय सितंबर महीने तक बढ़ा सकती है सरकार

पूरे देश में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। 24 मार्च से 21 दिन का लॉकडाउन के बावजूद कोरोना से संक्रमितों की संख्या 2,901 हो चुकी है। वहीं मरने वालों की संख्या 68 हो गई। ऐसे में खबर आ रही है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाएगा। वो भी हफ्ते-दो हफ्ते के लिए नहीं बल्कि सितंबर महीने तक।

दरअसल, अमेरिकन कंसल्टिंग फर्म बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (BCG) ने एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारत में लागू किए गए लॉकडाउन को सितंबर महीने के मध्य तक बढ़ाया जा सकता है।

मनीकंट्रोल में BCG की एक रिपोर्ट छपी है जिसमें लिखा गया है कि भारत में जून के चौथे सप्ताह और सितंबर के दूसरे सप्ताह के बीच देशव्यापी लॉकडाउन को हटाना शुरू किया जाएगा। इसका कारण स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की तैयारी और सार्वजनिक नीति प्रभावशीलता के रिकॉर्ड के कारण उत्पन्न चुनौतियों का परिणाम को देखते हुए बताया गया है।

लॉकडाउन का समय सितंबर महीने तक बढ़ा सकती है सरकार

इस रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि भारत में जून के तीसरे सप्ताह तक COVID-19 के संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं। बता दें कि ये रिपोर्ट महामारी के उपायों पर केंद्रित है।

अमेरिकन कंसल्टेंसी फर्म BCG की रिपोर्ट कोरोना वायरस महामारी के रोकथाम और उपायों पर केंद्रित है। यह रिपोर्ट 25 मार्च तक के अनुमानों पर तैयार की गई है। जोकि जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के डेटा का पूर्वानुमान लगाने वाली मॉडलिंग के आधारित है।

रिपोर्ट में देश की स्थिति और क्या होने की सम्भावना है इसके बारे में बताया गया है। जैसे यह पूरी तरह से लॉकडाउन है या नहीं। संभावित लॉकडाउन की शुरुआती तारीख, संबंधित देशों के लिए पीक डेट्स और लॉकडाउन के खत्म होने की तारीख सरीखे मानकों पर COVID-19 से संबंधित लॉकडाउन के खत्म होने की संभावित तारीखें बताई गई हैं।

यूनाइटेड किंगडम, पोलैंड और कोलंबिया जैसे अन्य देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की थी। इस रिपोर्ट के अनुसार लॉकडाउन को बढ़ाया जा सकता है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के मामले में शनिवार को बड़ा इजाफा देखने को मिला है। कल यह आंकड़ा 2,901 पार कर गया। वहीं, अब तक देशभर में 68 लोगों के मृत्यु की खबर है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 183 लोग पूरी तरह से ठीक होकर घर लौटे हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD