[gtranslate]
Country

वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, कटरा में बनेगा आधुनिक बस पोर्ट

वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक खुशखबरी है। सरकार ने कटरा रेलवे स्टेशन के सामने एक हवाई अड्डे की तरह सुसज्जित एवं आधुनिक बस डिपो बनाने का फैसला किया है। बसपोर्ट में तीर्थयात्रियों के लिए रेस्तरां, मोबाइल चार्जिंग से लेकर वाईफाई की सुविधा होगी। बस और कार पार्किंग के अलावा, ड्राइवर-कंडक्टर आवास के लिए मोटल होंगे। देश का पहला कटरा मॉडर्न बस पोर्ट अगस्त 2022 तक पूरा हो जाएगा।

सड़क परिवहन मंत्रालय के सार्वजनिक उपक्रम नेशनल हाईवे एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड से कटरा मॉडर्न बस पोर्ट के लिए नियुक्त एक सलाहकार द्वारा एक व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार की गई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बस पोर्ट पर एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट दिसंबर तक तैयार हो जाएगी और नए साल में बंदरगाह पर काम शुरू हो जाएगा। बस पोर्ट NHAIDCL द्वारा अपने पैसे से बनाया जा रहा है। लेकिन यह निजी ऑपरेटरों द्वारा बेहतर सुविधाओं और रखरखाव के लिए संचालित किया जाएगा।

बस पोर्ट की लागत 620 करोड़ रुपये हो सकती है

कटरा बस बंदरगाह 30 एकड़ से अधिक भूमि पर बनाया जाएगा। इस पर 620 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। कटरा रेलवे स्टेशन के सामने 150 मीटर का बस पोर्ट होगा। सड़क परिवहन के अलावा, ट्रेन से आने वाले तीर्थयात्री भी बस पोर्ट का लाभ उठा सकेंगे। इसकी खासियत यह होगी कि बस पोर्ट की 10 फीसदी व्यावसायिक दुकानें स्थानीय एमएसएमई के लिए होंगी। यह क्षेत्र के युवाओं को रोजगार प्रदान कर सकता है और क्षेत्रीय उद्यमियों के सूक्ष्म और लघु उद्योगों को प्रोत्साहन दे सकता है।

होटल कुछ घंटों के लिए उपलब्ध होगा

सामान्य तीर्थयात्रियों के लिए कटरा मॉडर्न बस डिपो में होटलों में कुछ घंटे ठहरने की व्यवस्था भी की जाएगी। तीर्थयात्रियों को यहां बाथरूम, शौचालय, लॉकर की सुविधा भी मिलेगी। इसके लिए उसे पूरे दिन का किराया भी नहीं देना पड़ेगा। बस टिकट ऑनलाइन उपलब्ध होगा। वाईफाई की सुविधा भी उपलब्ध होगी। वास्तविक समय में एक बड़ा इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड होगा जो आने वाली बस के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। इसके अलावा, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, सिनेमा हॉल, एसी वेटिंग हॉल, बस, कार और मोटरसाइकिल के लिए कार पार्किंग की सुविधा होगी।

You may also like

MERA DDDD DDD DD