[gtranslate]
Country

गौतम अडानी की दमदार वापसी

 

गौतम अडानी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद बुरी तरह लड़खड़ाने लगे थे। दुनिया के अमीरों से उनका नाम भी हट गया था। लेकिन बहुत ही कम समय में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने दमदार वापसी की है। वर्ष 2023 में अमेरिका स्थित शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की आंच से उनकी संपत्ति 130 अरब डॉलर से गिरकर 50 अरब डॉलर तक आ गई थी। अब एक बार फिर से वह 100 अरब डॉलर क्लब में शामिल हो गए हैं।

ब्लूमबर्ग समाचार एजेंसी के अनुसार अडानी की कुल संपत्ति बुधवार को बढ़कर 100.7 बिलियन डॉलर हो गई है। जिससे वह दुनिया के 12वें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। अपनी नेटवर्थ को बढ़ाते हुए अडानी इस साल के टॉप गेनर्स की लिस्ट में शामिल हो गए हैं और अब तक उनकी संपत्ति में 16.4 अरब डॉलर तक वापस आ गए हैं।

ब्लूमबर्ग के द्वारा अडानी के ऊपर शेयरों में हेरफेर और धोखाधड़ी के आरोप लगाए गए थे। जिसके बाद अडानी की संपत्ति में 80 बिलियन डॉलर से अधिक की गिरावट आ गई थी, लेकिन उसके बाद इसमें फिर से लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। वर्ष 2023 में ही अडानी ग्रुप को अपने मार्केट कैप में 150 अरब डॉलर से अधिक की सेंध लग गई। निवेशकों और ऋणदाताओं को लुभाने, कर्ज चुकाने और रेगुलेटरी चिंताओं को दूर करने के लिए अडानी ने दिन-रात एक कर दिए, जिसके बाद आज वह अरबपतियों की रेस में शामिल हो गए हैं।

समूह ने जीक्यूजी पार्टनर्स एलएलसी सहित प्रमुख निवेशकों से नई इक्विटी पूंजी हासिल करी। राजीव जैन के जीक्यूजी पार्टनर्स एलएलसी ने पिछले साल अडानी ग्रुप की कंपनियों में लगभग 4 अरग डॉलर का निवेश किया है, जबकि कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने लगभग 500 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। टोटलएनर्जीज एसई ने अडानी ग्रीन एनर्जी के साथ एक ज्वांट वेंचर पर 300 मिलियन डॉलर का दांव लगाया है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD