[gtranslate]
Country

भारत की तरफ से कोलकाता के श्लोक मुखर्जी रहे डूडल फॉर गूगल के विजेता

भारत में आज यानी 14 नवंबर को देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती बाल दिवस के रूप में मनाई जाती है। आज भारत में बाल दिवस के मौके पर टेक दिग्गज गूगल ने डूडल प्रतियोगिता के लिए गूगल के विजेताओं की घोषणा की है। इसमें बंगाल के श्लोक मुखर्जी पहले विजेता बने हैं। देश भर से चुनी गई 20 प्रविष्टियों में ‘इंडिया ऑन द सेंटर स्टेज’ विषय पर श्लोका के डूडल को सबसे ज्यादा वोट मिले हैं।

100 से अधिक भारतीय शहरों के कक्षा 1 से 10 तक के बच्चों ने Google डूडल प्रतियोगिता में 1,15,000 से अधिक प्रविष्टियों के साथ भाग लिया। श्लोक के डूडल का टाइटल ‘इंडिया ऑन द सेंटर स्टेज’ है। इसमें भारत की वैज्ञानिक प्रगति और गति का भविष्य जाना जाता है। Google ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि “हम बहुत खुश हैं कि कई डूडल में ऐडवर्ड्स तकनीक और स्थिरता सामान्य विषयों के रूप में दिखाई दी।”

“अगले 25 साल में मेरा भारत होगा” प्रतियोगिता की थीम पर आधारित श्लोका का एक डूडल पूरे दिन सर्च इंजन पर प्रदर्शित किया जाएगा। कोलकाता के न्यूटाउन में दिल्ली पब्लिक स्कूल के एक छात्र ने डूडल को समझाया कि “अगले 25 वर्षों में, हमारे भारत में वैज्ञानिक मनुष्यों के लाभ के लिए हमारे अपने पर्यावरण के अनुकूल रोबोट तैयार करेंगे। भारत पृथ्वी से अंतरिक्ष तक सरल यात्रा करेगा। भारत योग और आयुर्वेद के क्षेत्र में और आगे बढ़ेगा और आने वाले वर्षों में दुनिया में और मजबूत होगा।”

गूगल ने कहा कि जजों की एक टीम ने 20 डूडल को अंतिम रूप दिया, जिसमें टिंकल कॉमिक्स के प्रधान संपादक कुरियाकोस वासियन जैसी प्रमुख हस्तियां शामिल थीं। इसमें जनता के वोट का इस्तेमाल नतीजों के लिए किया गया। Google ने सैकड़ों प्रविष्टियों को अंतिम रूप देने के लिए कलात्मक मीट्रिक, रचनात्मकता, प्रतियोगिता विषय के साथ संरेखण, अद्वितीयता और दृष्टि में नवीनता को आंका। 5 लाख से अधिक जनता के वोटों के बाद परिणाम सामने आए हैं, जिसमें एक राष्ट्रीय विजेता और 4 समूह विजेता घोषित किए गए हैं।

  1. यह भी पढ़ें : खतरे में खबरनवीस

You may also like

MERA DDDD DDD DD