[gtranslate]
Country

चार भारतीय कोरोना वैक्सीन टेस्टिंग फेज में है: स्वास्थ्य मंत्री

देश में कोरोना वायरस का प्रचलन दिन पर दिन बढ़ते जा रहा है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए भारत सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है। देश में कोरोना के खिलाफ टीका (वैक्सीन) विकसित करने के लिए वैज्ञानिक दिन-रात काम कर रहे हैं। जो सुकून देने वाली बात है वह है कि देश में 14 जगहों पर एंटी-कोरोनरी वैक्सीन खोजने के लिए काम चल रहा है, जिसमें से 4 टीकों(वैक्सीन) का जल्द ही चिकित्सकीय परीक्षण किया जाएगा।इसकी जानकारी डॉ. हर्षवर्धन ने दी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भाजपा नेता जी वी एल नरसिम्हा राव से सोशल मीडिया पर बातचीत की। हर्षवर्धन ने कहा कि 4 वैक्सीन का क्लिनिकल परीक्षण पांच महीने के भीतर किया जा सकता है। चर्चा के दौरान, राव ने हर्षवर्धन से  कोरोना वैक्सीन के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि “पूरी दुनिया कोरोना वायरस के लिए एक टीका खोजने की कोशिश कर रही है। 100 से अधिक लोग इस पर काम कर रहे हैं और यह काम विभिन्न चरणों में चल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन इन प्रयासों का समन्वय कर रहा है। टीका लगाने के लिए भारत भी सक्रिय रूप से काम कर रहा है। यह भारत में 14 स्थानों पर काम किया जा रहा है और वर्तमान में विभिन्न चरणों में है।

हर्षवर्धन ने आगे कहा“विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय का जैव प्रौद्योगिकी विभाग विनियामक अनुमोदन, अनुदान और वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है। जहां तक मुझे पता है, देश में 14 में से 14 स्थानों पर अगले चार से पांच महीनों में टीकों के नैदानिक परीक्षण शुरू किए जा रहे हैं। वर्तमान में वे सभी पूर्व-नैदानिक परीक्षण चरण में हैं।”

टीका विकसित करना एक बड़ी प्रक्रिया है। वैक्सीन को पूरी तरह से विकसित होने में एक साल तक का समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि इसका समाधान सामाजिक दूरी, मुखौटा (मास्क) और हाथ धोने और स्वच्छता रखना है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन या बीमारी का इलाज होने तक वही देखभाल की जानी चाहिए।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से दी गई आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 6,977 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं। जबकि 154 लोगों की मौत हुई है। अभी देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,38,845 हो गई है। जिसमें से 77,103 सक्रिय मामले हैं, तो वहीं 57,721 लोग ठीक हो चुके हैं। जबकि अब तक 4021 लोगों की मौत हो चुकी है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD