[gtranslate]
Country

पोंजी स्कीम घोटाले में तृणमूल के पूर्व सांसद केडी सिंह गिरफ्तार

नयी दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने उन्नीस सौ करोड़ रुपए के कथित ‘पोंजी स्कीम’ घोटाले से संबंधित धनशोधन मामले में तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद और कारोबारी कंवर दीप सिंह को गिरफ्तार किया है। सूत्रों के मुताबिक ‘एलकेमिस्ट लिमिटेड’ के 59 वर्षीय संस्थापक सिंह पर जांच में सहयोग नहीं करने का आरोप है और धनशोधन निषेध अधिनियम की धाराओं के तहत उन्हें 12 जनवरी की रात में गिरफ्तार किया।

सिंह को 13 जनवरी को यहां की एक अदालत के समक्ष पेश किया गया। 16 जनवरी तक ईडी की हिरासत में भेजा गया। केन्द्रीय जांच एजेंसी ने धनशोधन के दो मामलों में सिंह और उनसे जुड़े लोगों के परिसरों पर सितंबर 2019 में दिल्ली एवं चंडीगढ़ में छापेमारी की थी। सिंह दवा कंपनी ‘एलकेमिस्ट लिमिटेड’ के अध्यक्ष थे और 2012 में पद से इस्तीफा दे चुके है। वह वर्तमान में कारोबारी समूह के ‘एमरिटस चेयरमैन’ और संस्थापक हैं।

ईडी दो मामलों में उनके खिलाफ जांच -पड़ताल चल रही है। कोलकाता पुलिस के तरफ से दर्ज की गई प्राथमिकी के आधार पर और दूसरा मामला बाजार नियामक सेबी की ओर से दाखिल आरोप पत्र के आधार पर दायर किया गया है। वर्ष 2108 में कोलकाता पुलिस ने सिंह, उनके बेटे करनदीप सिंह, एलकेमिस्ट टाउनशिप इंडिया लिमिटेट, एलकेमिस्ट होल्डिंग्स लिमिटेड तथा अन्य कंपननियों तथा निदेशकों के खिलाफ हजारों उपभोक्ताओं से धोखाधड़ी करने के आरोप में मामला दर्ज किया था। कंपनी ‘एलकेमिस्ट इंफ्रा रेड रिएलिटी लिमिटेड’ के खिलाफ एक अन्य मामला 2016 में दर्ज किया गया था।

You may also like

MERA DDDD DDD DD