[gtranslate]
Country

दिल्ली में पहला पशु चिकित्सा कॉलेज

दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने घोषणा करते हुए कहा है कि दिल्ली में पहला पशु चिकित्सक कॉलेज बनने जा रहा है । जिसके लिए पशु कल्याण बोर्ड भी बनाया गया है । इस बोर्ड का र्निमाण पशुओं की बहतरी के लिए किया गया है। बोर्ड के तहत उन सभी संगठनों को वित्तीय और तकनीकि सहायता दी जायेगी जो पशु कल्याण कार्यो के लिए काम करते होंगे । पशुओं के साथ होने वाली क्रूरता और देख-रेख का जिम्मा भी इसी बोर्ड के पास होगा । सरकार के अनुसार बोर्ड के तहत सतबरी में 56 एकड़ की जमीन पर पशु चिकित्सा कॉलेज का र्निमाण किया जायेगा ।

विकास मंत्री ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ इसी संदर्भ में बैठक की। जिसमें र्निणय लिया गया कि गठित दिल्ली पशु कल्याण बोर्ड को 19 वर्गों में विभाजित किया जायेगा। इसमें कुल 27 सदस्य शामिल हैं । विकास मंत्री ने पशु चिकित्सा कॉलेज र्निमाण कार्य में तेजी लाने का र्निदेश दिया है । उनके मुताबिक दिल्ली सरकार दिल्लीवासियों समेत दिल्ली में रहने वाले पशुओं के कल्याण कार्य के लिए हमेशा तैयार रहती है।

दिल्ली के 11 जिलों में बोर्ड की तरफ से पशु कार्यो में शामिल संगठनो को सहायता दी जायेगी। बोर्ड के 27 सदस्यों में दिल्ली विधानसभा के विधायक , राज्य में पशु कल्याण कार्यो में सक्रिय रूप् से लोग और संबंधित विभागों के उच्च अधिकारी ,एसपीसीए , गौशालाओं और भारतिय पशु कल्याण बोर्ड के प्रतिनिधि शामिल किए गए हैं। पशु कल्याण से संबंधित कानूनों का पालन कराने मे बोर्ड मदद करेगा ।

विकास मंत्री के मुताबिक पशु चिकित्सा विज्ञान भविष्य के लिए जरूरी हैं । इससे केवल मवेशियों , घरेलू जानवरों को ही नही बल्कि मानव स्वास्थ्य की भी रक्षा हो सकेगी । पशु चिकित्सा कॉलेज के अंर्तगत जूनोटिक रोगों की जांच और नियंत्रण से मानव स्वास्थ्य की रक्षा भी की जायेगी। जूनोटिक रोगों को उन बीमारियों और संक्रमणों के रूपों में परिभाषित किया जाता है जो जानवरों और इंसानों के बीच संचरित होती हैं। जूनोटिक रोगों में वायरल रेबीजा, पीला बुखार , इन्फलूएंजा, आदि पाए जाते हैं। राज्य में बडी मात्रा मे पालतू पशू है । जिनके स्वास्थ्य की देखभाल आवश्यक है । इन्ही सब को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा चिकित्सा कॉलेज का र्निमाण कार्य शुरू किया जा रहा है । कॉलेज में पशु चिकित्सा विज्ञान की पढाई का मौका युवाओं को मिलेगा।

 

यह भी पढ़ें :‘लम्पी’ से पशुपालकों में हड़कम

 

You may also like

MERA DDDD DDD DD