[gtranslate]
Country

FC गोवा ने रचा इतिहास, AFC चैंपियंस लीग ग्रुप चरण में पहुंचने वाला पहला भारतीय क्लब बना

FC गोवा ने रचा इतिहास, AFC चैंपियंस लीग ग्रुप चरण में पहुंचने वाला पहला भारतीय क्लब बना

एफसी गोवा ने 19 फरवरी, बुधवार को एएफसी चैंपियंस लीग के ग्रुप चरण के लिए क्वॉलिफाइ कर भारतीय फुटबॉल में इतिहास रच दिया। एफसी गोवा ने शानदार प्रदर्शन किया और अब यह भारत का पहला फुटबॉल क्लब बना गया है। एफसी गोवा ने जमशेदपुर को 5-0 से हराकर लीग को अपने नाम किया।

एफसी गोवा की टीम की तरफ से फेरान कोरोमिनास (11वें मिनट), ह्यूगो बोमोस (70वें और 90वें मिनट), जैकीचंद सिंह (84वें मिनट) और मोर्तादा फाल (87वें मिनट) ने गोल कर जीत दर्ज की। इस बेहतरीन प्रदर्शन के साथ एफसी गोवा ने आईएसएल के लीग चरण में टॉप में अपनी जगह बनाई।

अंत में टॉप रहने वाली टीम को आईएसएल के लीग चरण में  पहले से ही महाद्वीप के टॉप क्लब टूर्नामेंट 2021 एएफसी चैंपियंस लीग में स्थान मिलना निश्चित था। 18 मैचों में 39 अंक के साथ एफसी गोवा ने लीग चरण का समापन किया। वह अब एटीके से छह अंक आगे चल रही है। एटीके 17 मैचों में 33 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है।

अभी तक मोहन बागान और ईस्ट बंगाल जैसे भारतीय क्लब एशियाई क्लब चैंपियनशिप में खेल चुके हैं। हालांकि, देश की किसी भी टीम को एएफसी चैंपियंस लीग में खेलने का अवसर नहीं मिला है। अब तक कोई टीम ग्रुप चरण के लिए क्वॉलिफाइ नहीं कर पाई थी। आईएसएल को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने देश की टॉप स्तर की लीग के रूप में मान्यता दी है। और ऐसे में लीग चरण में शीर्ष पर रहने वाली टीम प्रतिष्ठित एएफसी चैंपियंस लीग में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी।

नवंबर 2019 में एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) सदस्य संघों की रैंकिंग प्रणाली जारी की गई थी जिसके मुताबिक, भारत को एएफसी चैंपियंस लीग में एक स्थान दिया गया। क्योंकि भारत को पश्चिम क्षेत्र के देशों में आठवें स्थान प्राप्त है। पश्चिम और पूर्व क्षेत्र के सातवें से 10वें रैंकिंग वाली टीमों को एएफसी चैंपियंस लीग के ग्रुप चरण में एक स्थान मिलता है। इस बार एएफसी चैंपियंस लीग में 2021 में 32 के बजाय 40 क्लब भाग लेने वाले हैं

You may also like

MERA DDDD DDD DD