Country

यूपी में पटाखा फैक्टरी में धमाका, 6 की मौत

 

उत्तर प्रदेश के एटा जिले के थाना मिरहची क्षेत्र में आज एक पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में फैक्टरी संचालिका सहित छह लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं । घटना की जानकारी मिलते ही डीएम और एसएसपी सहित कई अफसर मौके पर पहुंच गए । राहत बचाव कार्य जारी है ।

बताया जाता है कि कस्बा मिरहची के मोहल्ला गड्ढा स्थित एक मकान में पटाखे बनाए जा रहे थे । मुन्नी देवी पत्नी लालाराम के नाम पटाखा फैक्ट्री का लाइसेंस है । इनका गोदाम पास स्थित एक बगीचे में है । यहां पर आतिशबाजी का सामान रखा हुआ था । खाना बनाते समय कहीं से कोई चिंगारी पकड़ने से आग लग गई और विस्फोट हो गया, जिसमें छह लोगों की मौत हो गई । जबकि कई लोग घायल हो गए हैं । घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है

घटना की जानकारी मिलते ही जिलाधिकारी और एसएसपी सहित कई अफसर मौके पर पहुंच गए । राहत बचाव कार्य जारी है. बताया गया है कि पटाखा फैक्ट्री में 15 से अधिक लोग मौजूद थे । इनमें कई बच्चे व महिलाएं भी शामिल हैं । कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है ।

 

जिलाधिकारी सुखलाल भारती के अनुसार विस्फोट में छह लोगों की जान चली गयी, जबकि आठ लोग घायल हो गये । घायलों को इलाज के लिए सैफई रेफर किया गया है । भारती ने बताया कि मृतकों की पहचान अंजलि (8), राधा (12), खुशी (6), शीतल (18), मुन्नी देवी (35) और रजनी (14) के रूप में की गयी है ।

उन्होंने बताया कि मिरहची थानाक्षेत्र के तकिया मोहल्ले में नीरेश व मुन्नी देवी पटाखे का काम कर रहे थे, उसी दौरान अचानक विस्फोट हो गया । विस्फोट संभवत: खाना पकाने के दौरान हुआ । यह पूछे जाने पर कि क्या पटाखा फैक्टरी अवैध रूप से चल रही थी, तो जिलाधिकारी ने कहा कि फैक्टरी अवैध नहीं थी । उसके पास पुराना लाइसेंस था । कुछ लापरवाही हुई है, जिसकी वजह से विस्फोट हुआ ।

You may also like