[gtranslate]
Country

कोरोना कॉलर ट्यून से हर दिन लोगों का बर्बाद हो रहा लाखों घंटे का समय

एक प्रमुख उपभोक्ता संगठन के अध्ययन में पाया गया है कि देश भर में लाखों मोबाइल उपभोक्ताओं का काफी समय कोरोना कॉलर ट्यून सुनने में चला जा रहा है। स्थिति यह है कि मोबाइल उपभोक्ता एक ही दिन में 30 मिलियन घंटे और 30 सेकंड कोरोना कॉलर ट्यून सुनकर बर्बाद कर रहे हैं।

इस कोरोना ‘कॉलर ट्यून’ को अब तक दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन की आवाज में सुना जा रहा था । लेकिन अब इसे रद्द कर दिया गया है, सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को सूचित किया गया था। एक जनहित याचिका ने अमिताभ की आवाज़ में कॉलर ट्यून पर आपत्ति जताई थी।

‘कॉलर ट्यून’ बहुत कष्टप्रद

एक जाने-माने उपभोक्ता संगठन द्वारा किए गए सर्वेक्षण में कोरोना ‘कॉलर ट्यून’ को सुनने में बर्बाद होने वाले समय के बारे में जानकारी एकत्र की गई है। इस ‘कॉलर ट्यून’ को बहुत कष्टप्रद कहा जा रहा है। इस कॉलर ट्यून को सभी मोबाइल नेटवर्क पर सुना जाता है। यह कोरोना कॉलर ट्यून ’एक आपातकालीन स्थिति में कष्टप्रद सिद्ध हो रही है। क्योंकि जब फोन को तुरंत स्वीकार किए जाने की उम्मीद होती है, तो उपयोगकर्ताओं को अनावश्यक कॉलर ट्यून्स’ को सुनना पड़ता है। संगठन का मानना है कि इससे महत्वपूर्ण कार्य बाधित और लंबित हो जाता है।

ट्यूनीशिया में एक बार फिर प्रदर्शनकारियों और आर्मी के बीच संघर्ष

उपभोक्ता निकाय ने इस संबंध में उपभोक्ता संरक्षण और दूरसंचार मंत्रालय और भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) से संपर्क किया। ट्राई ने जवाब दिया। ट्राई के अध्यक्ष पी. डी वाघेला ने कहा कि कोरोना से संबंधित संदेश अक्सर दोहराया जाता था। मोबाइल उपयोगकर्ता भी बड़े पैमाने पर ऐसे संदेशों को अनदेखा करते हैं। अब लोग सामाजिक दूरी के नियमों और मास्क के उपयोग के बारे में जागरूक हो गए हैं।

कोरोना संदेश की कॉलर ट्यून अब जन जागरूकता बढ़ाने का साधन नहीं है। आईटी विशेषज्ञ ने कहा कि धुन आपको एक आपातकालीन कॉल प्राप्त करने के लिए 30 सेकंड तक प्रतीक्षा करने की अनुमति देती है।

अब टीकाकरण का संदेश

दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन की कोरोना ‘कॉलर ट्यून’ रद्द कर दी गई है। बीते सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर कर अमिताभ की आवाज़ में ‘धुन’ पर आपत्ति जताई थी। हालांकि, जनहित याचिका खारिज कर दी गई थी।

वयोवृद्ध अभिनेता अमिताभ के 30 सेकंड के करोना संदेश को सुनकर लाखों मोबाइल उपयोगकर्ताओं ने महीने और घंटे बिताए हैं। अब, अमिताभ के स्थान पर, अभिनेता जसलीन भल्ला की आवाज़ में एक नया ‘कॉलर ट्यून’ सुनाया जा रहा है, जो टीकाकरण का संदेश देता है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD