[gtranslate]
Country

राज्यसभा में हंगामा करने वाले आठ सदस्य  एक हफ्ते  के लिए निलंबित

देश की संसद में 14 सितंबर से मानसून सत्र चल रहा है।आज संसद के मॉनसून सत्र का 8वां दिन है। कृषि बिलों पर चर्चा के दौरान कल रविवार 20 सितंबर को राज्यसभा  में जो कुछ भी हुआ, सभापति एम. वेंकैया नायडू उससे खासे नाराज दिखे। उन्होंने  हंगामा करने वाले आठ सदस्यों  को एक हफ्ते  के लिए निलंबित कर दिया है।

कल सातवें दिन विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच राज्यसभा में भी किसान बिल ध्वनिमत से पारित हो गया है ।टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने इसे लोकतंत्र की हत्या बताया जबकि कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इसे काला कानून बताया।

नायडू ने आज 21 सितंबर  को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कहा कि ‘कल का दिन राज्यसभा के लिए बहुत ख़राब  दिन था जब कुछ सदस्य  सदन के वेल तक आ गए। डिप्टी  चेयरमैन के साथ धक्कामुक्की तक  की गई। उन्हें  अपना काम करने से रोका गया। यह बेहद शर्मसार  और निंदनीय है। मैं सांसदों को सुझाव देता हूं, कृपया थोड़ा आत्मनिरीक्षण कीजिए।

संसद के मॉनसून सत्र का आज आठवें  दिन भी  दोनों सदनों में  कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होनी है।निलंबित किए गए सांसदों में आप सांसद संजय सिंह, टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन भी शामिल हैं।सभापति वेंकैया नायडू ने उपसभापति के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया है।इन सभी सांसदों को एक हफ्ते के लिए निलंबित किया गया है जिसका मतलब साफ है कि अब ये इस सत्र में राज्यसभा की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

You may also like

MERA DDDD DDD DD