[gtranslate]
Country

डोनाल्ड ट्रम्प कहेंगे ‘वाह ताज’ !

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने 36 घंटे  के भारतीय दौरे पर हैं। साबरमती आश्रम और मोटेरा स्टेडियम के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने अगले चरण में आगरा के खूबसूरत ताज महल का दीदार कर रहे हैं।
वहां उनकी पत्नी मेलानिया भी उनके साथ पहुंची हैं ।  इससे पहले आगरा एयरपोर्ट पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनकी अगवानी की।
सबसे पहले ताजमहल के रॉयल गेट से ट्रम्प अंदर घुसे और उसके बाद उन्हें ताजमहल के बारे में भारतीय सरकारी गाइड ने जानकारी दी।
डोनाल्ड ट्रम्प ने साबरमती आश्रम के विजिटर्स बुक की तरह ताजमहल विजिटर्स बुक में भी अपने सन्देश को लिखा।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने परिवार के साथ आगरा एयरपोर्ट से ताजमहल देखने के लिए रवाना हो चुके हैं। ट्रम्प शाम करीब 05 : 15  पर ताजमहल का दीदार करेंगे। डोनाल्ड ट्रम्प अपने 36 घंटे की यात्रा पर भारत में  हैं।
अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रम्प ‘ कार्यक्रम के बाद डोनाल्ड ट्रम्प सीधे आगरा पहुंचे हैं। ताजमहल आगरा एयरपोर्ट से 12  किमी की दूरी पर है। मुग़ल बादशाह शाहजहां ने सन 1632 में ताजमहल के निर्माण का कार्य  शुरू  करवाया था। शाहजहां और उनकी बेगम मुमताज महल के प्रेम की निशानी माने जाने वाले ताजमहल का निर्माण करीब 20 वर्षों में पूरा हुआ था।
आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प और इवांका ट्रम्प भी ताज की ख़ूबसूरती को देखेंगी। डोनाल्ड ट्रम्प के इस दौरे को ऐतिहासिक मन जा रहा है। इससे भारत और अमेरिकी रिश्तों को और मजबूती मिलेगी।
इससे पहले दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के प्रमुख डोनाल्ड ट्रंप भारत के मोटेरा स्टेडियम पहुंचे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यहां नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम को संबोधित किया। 

मोटेरा स्टेडियम में ट्रम्प ने जमकर मोदी की तारीफ की और कहा कि नरेंद्र मोदी देश के लिए बेहतरीन काम कर रहे हैं।  उन्होंने कहा कि मैं और नरेंद्र मोदी निश्चित ही दोनों देशों की बेहतरी के लिए मिलकर काम करेंगे।  हम पहले ही विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुके हैं।  

 ट्रंप  बोले- भारत की तरक्की दुनिया के लिए मिसाल

ट्रम्प ने कहा कि भारत की विविधिता अभूतपूर्ण हैं।  भारत जैसा दूसरा उदाहरण कहीं देखने को नहीं मिलता।  भारत में अपार संभावनाएं हैं।  भारत की एकता पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा हैं। लेकिन भारत ने अभी तक वो कामयाबी हासिल नहीं की है जिसकी वो हकदार है।  मैं उम्मीद करता हूँ आप ऐसे आगे बढ़ते रहेंगे
मैं हर भारतियों को कहना चाहता हूँ कि आप सब मानवता की मिसाल हैं।  आप सभी को गर्व होना चाहिए कि आप सब भारतीय हैं। 

भारत की संस्कृति और कलाओं की डोनाल्ड ट्रम्प ने की तारीफ 

 
अपने भाषण के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प ने देश की खूबसूरत इमारतों का भी जिक्र किया। उन्होंने ताजमहल का भी नाम लिया और जामा  मस्जिद की खूबसूरती के बारे में भी कहा।  डोनाल्ड ट्रम्प  ने कहा कि  बॉलीवुड की फ़िल्में आज विश्व भर में देखी जाती हैं।  उन्होंने इस दौरान डीडीएलजी फिल्म का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व में हिंदुस्तान बुलंदियों को छुएगा।
  आतंकवाद पर प्रहार करते हुए डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि कट्टर  इस्लामिक आतंकवाद को हम बिलकुल बर्दास्त नहीं करेंगे। मोटेरा स्टेडियम से दे रहे अपने सम्बोधन में डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि  आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका भारत के साथ हमेशा खड़ा रहेगा ।  

 

भारत यात्रा के अपने पहले चरण में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया अहमदाबाद पहुंचे हैं। सरदार वल्लभ भाई पटेल हवाई अड्डे पर पूर्वाह्न 11 बजकर 37  मिनट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी अगवानी की।

                                                                                     इससे पहले साबरमती आश्रम पहुंचे ट्रंप दंपत्ति, चरखा चलाकर सूत काता

एयरपोर्ट से डोनाल्ड ट्रम्प और मेलानिया सीधे साबरमती आश्रम में  पहुंचे। वहां नरेंद्र मोदी ने उन्हें साबरमती आश्रम के बारे में बताया और गांधी जी के बारे में भी चर्चा हुई। साथ ही उन्होंने आश्रम में गाँधी जी का चरखा भी चलाया।

साबरमती आश्रम के विजिटर बुक में डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस यात्रा के लिए धन्यवाद  देते हुए लिखा कि ” थैंक यू माई  ग्रेट फ्रेंड मोदी “। अपने अहमदाबाद यात्रा के  अगले चरण में अब ट्रम्प दंपत्ति विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम ‘ मोटेरा स्टेडियम ‘ से जनता को सम्बोधित करेंगे।

You may also like

MERA DDDD DDD DD