[gtranslate]
Country

DMRC ने जारी की एडवाइजरी, मेट्रो में एक सीट छोड़कर बैठने की सलाह

DMRC ने जारी की एडवाइजरी, मेट्रो में एक सीट छोड़कर बैठने की सलाह

जहां एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना वायरस से दहशत में है। वहीं भारत में भी इसके मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देश में अभी तक 195 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। चार लोगों की अभी तक मौत हो चुकी है। सरकार की ओर से इसकी रोकथाम के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे है।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरशन DMRC ने इसी बीच इसको लेकर एक अधिसूचना जारी की है। DMRC ने कुछ सावधानियां और नियम बताए हैं। अधिसूचना में अब मेट्रो में सफर कर रहे लोगों को एक सीट छोड़कर बैठने की सलाह दी गई है। यह नियम आज 20 मार्च से लागू कर दिया गया है।

जारी एडवाइजरी के तहत कहा गया है कि बहुत आवश्यक होने पर ही यात्रा करें। साथ ही यात्रा करते समय सोशल डिस्टेंस रखने को कहा गया है। DMRC की ओर से अपील भी की गई है कि मेट्रो और मेट्रो स्टेशन पर एक मीटर तक की दूरी रखें।

दिल्ली मेट्रो की ओर से जारी की गई एडवाइजरी के 8 प्वाइंट

  • केवल आवश्यक यात्रा : केवल तभी यात्रा करने को कहा गया है जब कोई महत्वपूर्ण कार्य हो।
  • दूरी बनाकर रखें : यात्रियों से मेट्रो में या स्टेशन पर यात्रा के दौरन एक-दूसरे से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखने को कहा गया है। साथ ही मेट्रो में अब खड़े होकर यात्रा करने के लिए भी अनुमति नहीं होगी। मेट्रो में बैठे यात्री भी एक सीट छोड़कर ही मेट्रो में बैठेंगे।
  • थर्मल स्क्रीनिंग: यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग सभी स्टेशनों पर की जाएगी। यदि किसी को बुखार है या कोरोना वायरस का कोई लक्षण दिखाई देता है, तो उसे चिकित्सा परीक्षण और अधिकारियों को क्वारंटाइन के लिए भेजा जाएगा।
  • भीड़ वाले स्टेशनों पर नहीं रुकेगी मेट्रो : ट्रेनें ऐसे स्टेशनों पर नहीं रुक सकती हैं, जहां यात्रियों की भीड़ हो सकती है। जहां यात्रियों के बीच 1 मीटर की अपेक्षित दूरी से कम हो सकती है, वहां ट्रेन नहीं रुकेगी।
  • ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी : यह स्थिति के आधार पर बदल सकती है।
  • सरकारी एडवाइजी का करना होगा पालन : मेट्रो में यात्रा करने और परिसर के भीतर रहने के दौरान यात्रियों को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रलय द्वारा कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए समय-समय पर जारी की गई सलाह का पालन करना होगा।
  • यात्रा न करने की सलाह : अगर किसी यात्री में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के समान लक्षण हैं, उन्हें मेट्रो या सार्वजनिक परिवहन के किसी अन्य तरीके से यात्रा से बचने की सलाह दी गई है।
  • सहयोग करें और धैर्य रखें : डीएमआरसी की तरफ से लोगों से अपील की गई है कि वे इस वैश्विक संकट से निपटने के लिए धैर्य के साथ संकल्प लें और इसे रोकने में सरकार का सहयोग करें।

You may also like

MERA DDDD DDD DD