[gtranslate]
Country

थर्ड वेव की आशंका के बीच DGCA का अहम फैसला, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध 31 जुलाई तक बढ़ा

DGCA

देश में डेल्टा प्लस वेरिएंट के बढ़ते मामलों और तीसरी लहर की आशंका के बीच DGCA ने एक अहम फैसला लिया है। DGCA ने अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध 31 जुलाई, 2021 तक बढ़ा दिया है। इससे पहले DGCA ने कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध को 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया था। DGCA के मुताबिक कुछ चुनिंदा हवाई मार्गों पर उड़ानें संचालित की जाएंगी।

नए सर्कुलर में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध बढ़ाने के फैसले से कार्गो विमानों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इसके अलावा प्रतिबंध उन उड़ानों पर लागू नहीं होगा जिन्हें विशेष रूप से DGCA द्वारा अनुमोदित किया गया है। COVID-19 महामारी के कारण 23 मार्च, 2020 को भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें निलंबित कर दी गई थीं, लेकिन वंदेभारत अभियान के तहत मई 2020 से और जुलाई 2020 से चयनित देशों के बीच द्विपक्षीय “एयर बबल” व्यवस्था के हिस्से के रूप में विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित हो रही हैं।

भारत के 27 देशों के साथ एयर बबल समझौता

भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, भूटान और फ्रांस सहित 27 देशों के साथ एयर बबल समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों देशों के बीच हुए समझौते के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय विमान उनके क्षेत्रों के बीच उड़ान भर सकते हैं। भारत के थर्ड वेव कोरोना वायरस से उत्पन्न खतरे को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय यात्री विमानों पर निलंबन बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

कोरोना से मरने वालों की संख्या 81 दिन बाद सबसे कम

81 दिनों के बाद भारत में एक ही दिन में कोविड-19 के 45,951 नए मामले आए, जिससे कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 3,03,62,848 हो गई, जबकि एक दिन में जान गंवाने वालों की संख्या एक से कम थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, लगातार तीसरे दिन मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,98,454 हो गई। एक दिन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 81 दिनों में सबसे कम दर्ज की गई है।

Alpha और Delta वेरिएंट्स के खिलाफ प्रभावी है Covaxin

You may also like

MERA DDDD DDD DD