[gtranslate]
Country

Delhi High Court का डिजिटल मीडिया के लिए नए आईटी नियमों पर रोक से इंकार

DELHI HIGH COURT

दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने सोमवार को डिजिटल मीडिया के संबंध में नए आईटी नियमों को हटाने से साफ इनकार कर दिया। इस मामले में एक याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने कहा कि प्रतिबंधों के आदेश पर अब और रोक नहीं लगाई जा सकती। क्योंकि आवेदन करने वाले और दिए गए कारण प्रतिबंधों को हटाने के लिए उचित नहीं हैं।

आवेदन स्वतंत्र पत्रकारों द्वारा किया गया था

मूल आधार यह है कि कुछ स्वतंत्र पत्रकारों और उन्होंने जिस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड नियम, 2021 यानी आईटी नियमों पर प्रतिबंध हटाने के लिए याचिका दायर की थी। याचिका में कहा गया है कि सरकार ने नियमों के चलते डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कई तरह की पाबंदियां लगाई हैं और नोटिस दे रही है कि नियम का पालन नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी।

विवादास्पद सामग्री को हटाने के नियम

याचिका पर सुनवाई करते हुए Delhi High Court के न्यायाधीश सी. हरिशंकर और सुब्रमण्यम प्रसाद ने कहा कि इन नियमों से अधिसूचनाओं को लागू किया जा सकता है।

Delhi High Court ने कहा कि हम लोग आपके अनुरोध से सहमत नहीं हैं। कोर्ट ने आगे कहा कि इस अर्जी के आधार पर नया आदेश जारी किया जा सकता है या रोस्टर बेंच को फिर से अधिसूचित करने के लिए कहा जा सकता है। नया आईटी नियम डिजिटल समाचार मीडिया और सोशल मीडिया और स्ट्रीमिंग कंपनियों को विवादास्पद सामग्री को हटाने और शिकायतों के निवारण के लिए और जरूरत पड़ने पर उन अधिकारियों की सहायता करने के लिए अन्य अधिकारियों को नियुक्त करने के लिए कहता है। जो कोई भी इस नियम का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Corona संकट के दौरान प्रिंट मीडिया पर बढ़ा विश्वास

You may also like

MERA DDDD DDD DD