[gtranslate]
Country

कोवैक्सिन को ऑस्ट्रेलिया में मिली मंजूरी 

भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन को धीरे-धीरे दुनिया में मान्यता मिलने लगी है। ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने भी कोवैक्सीन लगाने वाले यात्री को अपने देश में आने की मंजूरी दे दी है। इससे पहले ब्रिटेन, सऊदी अरब में भी भारतीय वैक्सीन को मान्यता मिल चुकी है।

भारत बायोटेक की वैक्सीन को अब तक वैश्विक स्तर पर मंजूरी नहीं मिली है। जिसके चलते कोवैक्सीन की खुराक लेने वाले लोगों को कई देशों में यात्रा की मंजूरी नहीं है। अधिकतर देशों में उन्हीं लोगों को प्रवेश की अनुमति है, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डब्ल्यूएचओ की सूची में शामिल वैक्सीन लगी हो। इस बीच ऑस्ट्रेलिया सरकार ने पर्यटकों के लिए लिया बड़ा फैसला लेते हुए भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी है। भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फैरेल ने यह घोषणा की।

नई मंजूरी के बाद कोवैक्सिन लेने वाले भारतीयों को अनुमति दी जाएगी। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से अभी तक हरी झंडी नहीं दी गई है। कंपनी ने अप्रैल में इमरजेंसी यूज लिस्टिंग के लिए अप्लाई किया था। कोविशील्ड को ऑस्ट्रेलिया में पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य विभाग का निर्णय

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को कहा कि चिकित्सीय सामान प्रशासन ने आज कोवैक्सिन को मंजूरी देने का फैसला किया है। विभाग के इस फैसले से कोवैक्सिन लेने वाले भारतीय पर्यटकों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उड़ान भरना आसान हो जाएगा। 12 वर्ष या उससे अधिक उम्र के पर्यटकों की देश में आसान पहुंच होगी। विभाग के मुताबिक टीजीए ने हाल ही में वैक्सीन को लेकर और जानकारी दी है।

इस बीच टीजीए ने चीनी फार्मा कंपनी सिनोफार्म द्वारा निर्मित बीबीआईबीपी-कोरवी को भी अनुमति दे दी है। वर्तमान में सरकारी एजेंसी की अनुमोदित टीकों की सूची में कोरमिनाटी (फाइजर), वैक्सजावरिया (एस्ट्राजेनेका), कोविशील्ड (एस्ट्राजेनेका), स्पाइकवैक्स (आधुनिक), जेन्सेन (जॉनसन एंड जॉनसन), कोरोनावैक (सिनोवैक) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : सुपर पावर अमेरिका ने कोरोना उत्पत्ति पर खड़े किए हाथ

गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को बिना आइसोलेशन की आवश्यकता के ओमान की यात्रा के लिए स्वीकृत COVID-19 टीकों की सूची में शामिल किया गया है। भारत बायोटेक ने ट्विटर पर लिखा, ‘कोवेक्सिन वैक्सीन अब ओमान की यात्रा के लिए आइसोलेशन की आवश्यकता के बिना स्वीकृत कोविड -19 टीकों की सूची में है। इससे भारत से ओमान की यात्रा करने वाले उन पर्यटकों को सुविधा होगी, जिन्हें टीका लग चुका है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD