[gtranslate]
Country

कोरोना के नए केसों का चिंताजनक रिकॉर्ड, दिल्ली बन सकती है ग्लोबल हॉटस्पॉट

अगस्त में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, दुनिया में सबसे ज्यादा मामले भारत में

कोरोना वायरस के नए केसों को लेकर भारत के लिए एक चिंताजनक रिकॉर्ड बना। दिल्ली में मंगलवार को 3,947 नए केस रिपोर्ट किए गए। किसी भी शहर की तुलना में दिल्ली में अधिक नए केस दर्ज किए। यह भारत में अब तक किसी भी शहर के लिए किसी भी दिन के लिए नए केसों का सबसे ऊंचा आंकड़ा है।

23 जून को, दिल्ली ने साओ पाउलो (ब्राजील), सैंटियागो (चिली) या लीमा (पेरू) से अधिक नए केस दर्ज किए। लैटिन अमेरिका के ये तीनों महानगर ग्लोबल Covid-19 हॉटस्पॉट्स बने हुए हैं। 23 जून को दिल्ली में न्यूयॉर्क सिटी या मॉस्को की तुलना में भी अधिक नए केस रिपोर्ट हुए। न्यूयॉर्क और मॉस्को, दो अन्य प्रमुख शहर हैं जो हाल तक हर दिन हज़ारो नए केस रिपोर्ट करते रहे हैं, लेकिन इस महीने में वहां गिरावट का ट्रेंड देखा जा रहा है।

आबादी के अनुपात में केसों को लेकर दिल्ली में अभी भी ग्लोबल हॉटस्पाट्स से बहुत कम केस हैं। हर दस लाख की आबादी पर दिल्ली में 347 केस दर्ज हुए हैं। अगर सैंटियागो की बात की जाए तो वहां हर दस लाख की आबादी पर 28,000 से अधिक केस हैं। दिल्ली में मुंबई (5,478 प्रति दस लाख) या चेन्नई (6,226 प्रति दस लाख) की तुलना में इसकी आबादी के हिसाब से कम केस हैं।

यहीं नहीं महाराष्ट्र और तमिलनाडु को पीछे छोड़ते हुए दिल्ली ने किसी भी राज्य से ज्यादा नए केस मंगलवार को दर्ज किए। यह भारत में किसी भी राज्य के लिए 23 जून के लिए ही नहीं बल्कि महामारी की अब तक की पूरी अवधि के किसी भी एक दिन के लिए नए केसों की सबसे बड़ी संख्या है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD