[gtranslate]
Country

भारत में कोरोना का रिकवरी रेट सबसे बेहतर

पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है। कई देशों में इसका टीकाकरण भी शुरू हो गया है। और भारत में भी बीते तीन जनवरी को एक साथ दो वैक्सीनों को आपातकालीन मंजूरी मिल गई है। इसके अलावा कोरोना वायरस को लेकर भारत को एक और बड़ी कामयाबी मिली है। दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना के मरीज भारत में स्वस्थ हो चुके हैं। देश में संक्रमण से स्वस्थ होने वालों की संख्या एक करोड़ के पार हो चुकी है।

बीते  तीन हफ्तों से  लगातार हर दिन 25 हजार से कम मामले सामने आए हैं। वहीं लगातार चार हफ्तों से  30 हजार से कम नए केस मिले हैं। इतना ही नहीं 26 दिसंबर के बाद  ऐसा पहली बार हुआ कि नए मरीजों की संख्या ठीक होने वालों से ज्यादा रही।

साथ ही सक्रिय मरीजों की संख्या में भी 547 की बढ़ोतरी दर्ज की गई। आंकड़ों के अनुसार भारत में रिकवरी दर अमेरिका सहित कई देशों की तुलना में सबसे अधिक है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले एक दिन में देश में 20 हजार 346 नए संक्रमित मरीज मिले हैं जबकि 222 की मौत हुई है। राहत की बात ये है कि बीते दिन 19 हजार 587 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं।

इसी के साथ ही देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 39 लाख 5 हजार 278 हो चुकी है। जिनमें से 1 करोड़ 16 हजार 859 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं 1 लाख 50 हजार 336 लोगों की मौत हो चुकी है। फिलहाल देश में सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 2 लाख 28 हजार 83 हो चुकी है।

कोरोना वायरस के दैनिक मामलों की संख्या में उतार-चढ़ाव के दौर का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 18 हजार 139 नए मामले सामने आए हैं और 234 लोगों ने इस वायरस की चपेट में आकर अपनी जान गंवा दी है।

राहत की बात यह है कि देश में रिकवरी रेट अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और अब संक्रमण से मुक्त मरीजों की संख्या एक करोड़ के पार चली गई है। देश में कोरोना मरीजों की रिकवरी दर 96.19 फीसदी हो गई है। इसके अलावा भारत में मृत्यु दर 1.45 फीसदी रह गई है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD