[gtranslate]
Country

कोरोना देश के कई हिस्सों में तीसरे स्टेज पर : एम्स

कोरोना के मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने अपनी चिंता को व्यक्त किया है।

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने साथ ही चेताया भी है कि देश के कुछ हिस्सों में कोरोना अपने तीसरे स्टेज में पहुंच गया है।

दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया के इस बयान को लेकर माना जा रहा है कि कोरोना कि खिलाफ छिड़ी लड़ाई के लिए यह बुरी खबर है।

अपने बयान में गुलेरिया ने कहा है कि “कुछ इलाकों में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड हुआ है। हालांकि, उन्होंने कहा कि पूरे भारत में कोरोना दूसरे स्टेज और तीसरे स्टेज के बीच है। कोरोना के ये कारण हालात अच्छे नहीं हैं, क्योंकि कहीं-कहीं पर इसके केस एकदम से बढ़ गए हैं और कुछ इलाकों में लोकलाइज्ड कम्युनिटी स्प्रेड हो रहा है, जैसे मुंबई में हम स्टेज 2 और 3 के बीच में है।”।

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने आगे कहा कि कुछ-कुछ हॉटस्पॉट्स में लोकल कम्युनिटी स्प्रेड हो रहा है, वहां पर भी अगर हम स्थिति को रोक ले तो कोई चिंता की बात नहीं है। शुरुआती कम्युनिटी स्प्रेड कुछ पॉकेट्स में शुरू हो रहा है, इसलिए अब हमारा ज्यादा सतर्क रहना जरूरी हो गया है। तबलीगी जमात के कारण जो बीमारी रुकी हुई थी, वह थोड़ी सी बढ़ गई है।

गुलेरिया ने कहा कि जरूरी है कि तबलीगी जमात के लोगों को ट्रेस किया जाए और जहां-जहां यह लोग गए हैं, वहां इनके संपर्क में आए लोगों को क्वारनटीन किया जाए। अगर आपको थोड़ी भी सिम्टम्स है तो भी जरूरी है कि आप घर पर ही रहे, बाहर ना निकलें।

लॉकडाउन और बढ़ाने के सवाल पर गुलेरिया ने कहा कि 10 तारीख के बाद जब और डाटा आ जाएगा तभी हम कह पाएंगे कि लॉकडाउन बढ़ना चाहिए या नहीं। स्थिति सामान्य होने में तो समय लगेगा, क्योंकि यह वायरस इतनी आसानी से ख़त्म होने वाला नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अभी तक कोरोना के कुल मामले बढ़कर 4067 हो गए हैं। कोरोना से अब तक 281 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 109 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली में कोरोना से 500 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD