[gtranslate]
Country

एयर इंडिया और इंडिगो फ्लाइट में मिले कोरोना पॉजिटिव, किया गया क्वॉरंटीन

एयर इंडिया और इंडिगो फ्लाइट में मिले कोरोना पॉजेटिव, किया गया क्वॉरंटीन

देशभर में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन 4.0 लागू जारी है। बावजूद इसके कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। सख्त लॉकडाउन साथ ही लॉकडाउन 4.0 में बहुत सी छूट भी दी गई है। इसमें से एक है घरेलू उड़ानें, जो 25 मई से शुरू की गई हैं। इस बीच एक चौंकाने वाला खबर सामने आई है कि निजी एयरलाइन इंडिगो के एक यात्री को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

यह पहली बार है जब किसी यात्री ने सोमवार को घरेलू उड़ान सेवा शुरू करने के बाद से कोरोना वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। इस बीच विमान में मौजूद सभी यात्रियों और चालक दल के सभी की कोरोना जांच की जाएगी। इसके बाद ही उन्हें घर छोड़ा जाएगा। एयर इंडिया से 26 मई को दिल्ली-लुधियाना AI9I837 के एक यात्री को भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया।

मरीज ईएसआई स्टेट मेडिकल फैसिलिटी में क्वॉरंटीन

एयर इंडिया के एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि अलायंस एयर के सुरक्षा विभाग में काम करने वाले एक यात्री के पॉजिटिव पाए जाने के बाद सभी यात्रियों को छोड़ दिया गया। कोरोना पॉजिटिव यात्री इंडिगो 6 ई 381 पर चेन्नई से कोयम्बटूर जा रहा था। कोयम्बटूर हवाई अड्डे पर चेक-अप के बाद उसे कोरोना पॉजेटिव पाया गया। दोनों यात्रियों को फिलहाल कोयम्बटूर के ईएसआई सुविधा केंद्र में क्वारंटीन किया गया है। उड़ानों के लिए विशेष नियम हैं। उनके अनुसार, जिस यात्री ने कोरोना के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, उसने फेस मास्क, फेस शील्ड और दस्ताने भी पहने। एयरलाइन ने कहा कि कोई भी यात्री के बगल में नहीं बैठा था, इसलिए कोरोना संक्रमण की संभावना कम थी। हवाईअड्डा दोबारा खुलने के बाद दिल्ली हवाईअड्डा पर पिछले 24 घंटे में आए इन मामलों ने चिंता बढ़ा दी है।

अधिकारियों का कहना है कि जवानों को कोरोना से बचाने के लिए हर तरह की एहतियात बरती जा रही है। उन्हें नियमित रूप से अपनी जांच कराने के लिए भी कहा गया है। सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, बलकर्मियों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। हवाईअड्डे पर कम से कम संपर्क के साथ सुरक्षा जांच की जा रही। अधिकारियों का कहना है कि प्रवेश गेट पर ट्रांसप्रेंट शीट लगाई गई हैं। अंदर भी जांच में यूवी बैगेज स्कैनर, यूवी हैंड हेल्ड मशीन, कैमरों व स्कैनिंग मशीन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

सीआईएसएफ कर्मियों में कोरोना डेढ़ गुना बढ़े 

सभी कर्मचारियों को पीपीई किट, मास्क, दस्ताने, फेस शील्ड, और हैंड सैनिटाइजर दिए गए हैं। साथ में कर्मचारियों को हिदायत भी दी गई है कि थोड़ी-सी भी तबीयत बिगड़ने पर तुरंत मेडिकल टीम से संपर्क करें। एयरपोर्ट खुलते ही सीआईएसएफ कर्मियों में कोरोना के डेढ़ गुना मामले बढ़ गए हैं।सोमवार तक एयरपोर्ट पर तैनात सिर्फ सात सीआईएसएफ कर्मियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। वहीं कल मंगलवार को इस संख्या में 18 की बढ़ोतरी हो गई। अभी तक दिल्ली में 54 सीआईएसएफ कर्मियों को कोरोना हो चुका है। इनमें से दिल्ली एयरपोर्ट पर कुल 25 है तो दिल्ली मेट्रो पर तैनात कुल 22 सीआईएसएफ कर्मी है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD