[gtranslate]
Country

वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी कोरोना; वैक्सीन को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा

कोरोना

देश में कोरोना की धीमी रफ्तार एक बार फिर बढ़ती जा रही है। दोनों खुराक लेने वाले भी संक्रमित हो रहे हैं। इस समय कोरोना से बचाव के लिए मास्क और कोरोना वैक्सीन को ही कारगर माना जा रहा है। इस बीच विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि जिन लोगों ने टीके की दोनों खुराक ले ली है, उन्हें भी सतर्क रहने की जरूरत है। द लैसेंट के शोध से पता चला है कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की खुराक ली है, वे कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। इतना ही नहीं ऐसे लोगों से परिवार में अन्य लोगों के संक्रमित होने का खतरा 38 फीसदी बढ़ गया है।

 

निष्कर्ष बताते हैं कि सितंबर 2020 से सितंबर 2021 तक लंदन और बोल्टन में कुल 440 परिवारों ने पीसीआर परीक्षण करवाया। निष्कर्ष बताते हैं कि जिन लोगों ने कोरोना की दो खुराक ली है, उनमें कोरोना संक्रमण का खतरा काफी कम है, लेकिन वे पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं। इस खोज में शामिल इंपीरियल कॉलेज लंदन के प्रोफेसर अजीत लालवानी ने कहा कि महामारी की रोकथाम के लिए वैक्सीन बहुत महत्वपूर्ण है। जैसा कि हम जानते हैं वैक्सीन कोरोना संक्रमण के चलते गंभीर बीमारी और मौतों को रोकती है।

कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना होगा

सह शोधकर्ता डॉ. अनिका सिंगन्यागम का कहना है कि निष्कर्ष बताते हैं कि कोरोना का डेल्टा वेरियंट तेजी से बढ़ रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी आबादी अभी भी टीकाकरण से दूर है। जिन देशों का मुफ्त में टीकाकरण किया जा रहा है। वहां लोग आगे नहीं आ रहे हैं। टेवा में कोरोना का खतरा कम है लेकिन खत्म नहीं हुआ है। वहां कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना होगा।

नया वेरिएंट महाराष्ट्र और कर्नाटक समेत 6 राज्यों में पहुंचा

दुनिया के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस अभी भी लोगों को संक्रमित कर रहा है। जबकि भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर आने की उम्मीद है क्योंकि 6 राज्यों में नया वेरियंट AY.4.2 तक पहुंच गया है। जिनमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल, जम्मू और कश्मीर और तेलंगाना शामिल हैं। जानकारों के मुताबिक इस नए वेरिएंट की जांच चल रही है। उनका कहना है कि नया वेरिएंट कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट के ग्रुप का है।

यह भी पढ़ें : वैक्सीनेटेड लोग भी फैला सकते हैं कोरोना का डेल्टा वेरिएंट : स्टडी

You may also like

MERA DDDD DDD DD