[gtranslate]
Country

कोरोना के कारण टला राम मंदिर निर्माण, 30 अप्रैल को नहीं होगा भूमि पूजन

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का काम शुरू करने की योजना निलंबित

देशव्यापी लॉकडाउन के मध्य भी पूरे देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी बीच राम मंदिर निर्माण की तैयारियों पर विराम लगता दिखाई दे रहा है। मंदिर निर्माण के लिए पहले 30 अप्रैल को भूमि पूजन की योजना बनाई गई थी।

इसके लिए रामजन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने देश के सर्वश्रेष्ट चुनिंदा संतों और संगठन के पदधिकारियो से राम मंदिर निर्माण के संबंध में राय ली थी। उसी के बाद यह निर्णय लिया गया था।

परन्तु अब सभी का मानना है कि जहाँ पूरा देश एक वैश्विक महामारी से जूझ रहा है। वहां मंदिर निर्माण का उत्सव मनाना उचित नहीं है। इस बात की सूचना स्वयं चंपत राय संत ने दी है।

एक खबर के मुताबिक, यह निर्णय लिया गया है कि इस वैश्विक महामारी से जब तक नहीं निपटा जाता। तब तक मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करना उचित नहीं है।

कोरोना महामारी आने से पूर्व ही रामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला को परिसर में नियत स्थल पर प्रतिष्ठित करवाने के बाद ही मंदिर के निर्माण कार्य की योजना बना ली गई थी।

लेकिन अब परिस्थितियां सामान्य हो जाने के बाद ही यह भूमि पूजन सम्पन्न किया जाएगा। योजना के अनुसार चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन रामलला को नए भवन में प्रतिष्ठित करना था। साथ ही 30 अप्रैल, बैसाख नवरात्र की सप्तमी को भूमि पूजन होते ही मंदिर निर्माण आरंभ होना था।

UP में अब तक 18 की मौत

गौरतलब है कि इस समय उत्तर प्रदेश में कोरोना गंभीर रूप ले चुका है। यहां तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। नए केस जहां से आए उनमें राज्य के मऊ, एटा और सुल्तानपुर शामिल है।  प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने जानकारी दी कि यूपी के 52 जिलों के 1184 लोग अब तक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि कल करीब 3268 लोगों के सैंपल की टेस्टिंग हुई है। जिसमें से 1184 लोग पॉजिटिव पाए गए। इनमें 78 प्रतिशत पुरुष है। शेष   महिलाएं हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि जिन जिलों में 28 दिनों तक कोई केस नहीं मिलता उसे ग्रीन जोन घोषित कर दिया जाता है।

उन्होंने लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल कोविड लेवल-2 के जल्द तैयार होने की जानकारी भी दी। इस बीच सोमवार, 20 अप्रैल 13 संक्रमित लोग ठीक हुए। अभी तक राज्य में करीब 140 लोग स्वस्थ हो गए हैं।

कोरोना वायरस से 1026 लोग अब भी संक्रमित हैं। जिसमें आगरा में 6, मेरठ और मुरादाबाद में तीन-तीन, वस्‍ती, लखनऊ, वाराणसी, बुलंदशहर, कानपुर, फिरोजाबाद और बस्ती में एक एक मरीज की मौत हो गई है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD