[gtranslate]
Country

तमिलनाडु पर कांग्रेस का फोकस , राहुल का 10 दिन में दूसरा दौरा  

दो दिन पहले चुनाव अभियान पर दिल्ली से प्रधानमंत्री मोदी भी निकलते हैं और कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी। प्रधानमंत्री मोदी नेताजी जयंती के कार्यक्रम में हिस्सा लेने पश्चिम बंगाल पहुंचते हैं तो दूसरी तरफ राहुल गांधी तमिलनाडु में रैली और रोड शो करते हैं। अब ये कोई संयोग तो नहीं ही लगता। राजनीति में ये सब रणनीति के तहत होता है। राहुल बखूबी जानते है कि पश्चिमी बंगाल में वह करिश्मा नहीं कर पाएंगे, लेकिन दूसरी तरफ वह तमिलनाडु पर पूरा फोकस किए हुए है।

दस दिन में राहुल दुबारा तमिलनाडु पहुंचे है। राहुल गांधी का एक छोटे से अंतराल में तमिलनाडु का दो बार दौरा – और पश्चिम बंगाल की तरह नजर उठा कर भी न देखना, थोड़ा अजीब लगता है। विदेश दौरे से लौटने के तत्काल बाद राहुल गांधी जल्लीकट्टू देखने चेन्नई पहुंचे थे – और उसके बाद फिर तीन दिन के दौरे पर तमिलनाडु में है। वह भी तब जब पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बीजेपी नेतृत्व आमने सामने भिड़े हुए हैं। वह इसी साल होने वाले तमिलनाडु के विधानसभा चुनावों में पुरजोर मेहनत कर रहे है।  ऐसे में वह प्रधानमंत्री मोदी को घेरने की कोई कसर नहीं छोड़ रहे है।

 तमिलनाडु में वह कहते है कि आपने अखबार में पढ़ा होगा कि चीन भारत की जमीन पर कब्ज़ा कर रहा है। चीन देख सकता है कि भारत आज कमजोर है। मैं आपको गारंटी देता हूं कि अगर भारत के मजदूर, किसान, बुनकर मजबूत और सुरक्षित होते तो चीन भारत में घुसने की हिम्मत कभी नहीं करता।  इससे पहले राहुल ने इरोड में रोडशो किया था।

 इस दौरान उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि वह यहां पर मन की बात बताने नहीं आए हैं बल्कि तमिलनाडु के लोगों की समस्याएं सुनने आए हैं। इस साल अप्रैल-मई तक तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। उससे पहले राज्‍य में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई हैं। मैं आपसे बात कर रहा हूं, आपसे सवाल कर रहा हूं। क्या आपने कभी पीएम को ऐसा करते देखा है? वह 5 लोगों के साथ एक कमरे में बैठेंगे, देश के सबसे बड़े कारोबारी लोग और उनके साथ चर्चा करेंगे। वह कभी भी किसानों, श्रमिकों, छोटे कारोबारियों के साथ चर्चा नहीं करेंगे कि वे क्या सोचते हैं।

चीन को लेकर उन्होंने कहा कि पहली बार भारतीय यह देख रहे हैं कि चीनी टुकड़ियों ने भारतीय इलाके में कब्जा कर लिया है। उन्होंने यह तक कहा कि आज जब हम बात कर रहे हैं कि हजारों चीनी टुकड़ियां हमारे इलाके पर कब्जा कर रही है और 56 इंच सीने वाला आदमी चीन शब्द भी नहीं बोल रहा है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD