[gtranslate]
Country

गुजरात राज्यसभा चुनाव को लेकर असमंजस में कांग्रेस

देश की सबसे पुरानी और सबसे ज्यादा समय तक राज करने वाली पार्टी कांग्रेस के बहुत बुरे दिन चल रहे हैं। जहां एक ओर केंद्र और राज्यों में उसका जनाधार सिमटता जा रहा है, वहीं पार्टी के सामने अहम सवाल यह है कि आखिर भविष्य में  पार्टी का खेवनहार कौन होगा? पार्टी अपना नेतृत्व ही तय नहीं कर पा रही है। लोकसभा चुनाव के बाद सोनिया गांधी ही अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर काम कर रही हैं। ऐसे में पार्टी में जारी वैचारिक मतभेद के बीच गुजरात राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस असमंजस की स्थिति में हैं। पार्टी अभी तक यह तय नहीं कर पाई है कि चुनाव लडना चाहिए या नहीं। क्योंकि, राज्यसभा की दोनों सीटों पर होने वाले चुनाव में भाजपा की जीत लगभग तय है। पार्टी रणनीतिकार मानते हैं कि स्थितियां कोई भी हों, कांग्रेस को उम्मीदवार घोषित करने चाहिए।

राज्यसभा की दो सीट के लिए अगले महीने एक मार्च को मतदान होगा। इन दोनों सीटों पर अलग-अलग चुनाव होगा, इसलिए भाजपा की जीत लगभग तय है। गुजरात विधानसभा की 182 सीटों में से 111 सीटें  भाजपा के पास हैं। जबकि कांग्रेस के पास 65, बीटीपी दो, एनसीपी और निर्दलीय के  एक-एक विधायक और  विधानसभा की दो सीट खाली हैं।

गुजरात कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि इस विषय पर चर्चा कर रहे हैं। राज्यसभा की दोनों सीटों पर अलग-अलग वोटिंग होगी, ऐसे में भाजपा उम्मीदवारों की जीत तय है। ऐसे में हमें यह तय करना है कि चुनाव लड़ा जाए या नहीं। पर कई नेताओं का मानना है कि पार्टी को चुनाव में उम्मीदवार घोषित कर चुनाव लड़ना चाहिए।

दरअसल , राज्यसभा की यह सीट कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल और भाजपा सांसद अभय भारद्वाज के निधन से खाली हुई हैं। इससे पहले भी राज्यसभा की दो सीट पर अलग-अलग चुनाव को लेकर विवाद हो चुका है। राज्यसभा सांसद के तौर पर अमित शाह और स्मृति ईरानी के त्यागपत्र के बाद भी दोनों सीटों पर अलग-अलग चुनाव हुआ था। इस पर ऐतराज करते हुए कांग्रेस ने अदालत का दरवाजा भी खटखटाया था। तब पार्टी की दलील थी कि दोनों सीट के लिए चुनावों को एक ही दिन अलग-अलग करना असंवैधानिक है।हालांकि इस मामले में गुजरात हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में अभी भी सुनवाई चल रही है।

इस बार फिर गुजरात से राज्यसभा की दो सीटों के लिए एक ही दिन अलग-अलग चुनाव हो रहे हैं। एक साथ चुनाव की स्थिति में एक सीट भाजपा और एक सीट कांग्रेस को मिलती।

You may also like

MERA DDDD DDD DD