[gtranslate]
Country

हालात सुधरे, कोरोना की घटी रफ्तार

देश में कोरोना महामारी के नए संक्रमितों में गिरावट आई है। पहले यहां एक दिन में पूरे देश में 3 लाख से ज्यादा मामले हर दिन आ रहे थे, अब कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन लाख से नीचे गिरकर दो लाख के पास आ चुकी है। यहां एक तरफ कोरोना के मामलों में गिरावट आ रही है तो वहीं दूसरी तरफ हर दिन मौतों के आकड़े नया रिकार्ड बना रहे है।

देश में हर दिन कोरोना से मरने वालो की संख्या चार हजार से ऊपर पहुंच चुकी है। कोरोना अपने पांव कस्बों और गांवों में पसार चुका है। देश के 200 जिलों में कोरोना के नए मामले पिछले 13 हफ्तो से बढ़ रहे थे। लेकिन मंगलवार 18 मई को सरकार ने कहा कि लगभग 200 जिलों में पिछले दो हफ्तों में कोरोना के मामलों में गिरावट आई है।

भारत के कोविड -19 टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ वी के पॉल ने कहा, महामारी का आकार कम हो रहा है और नए मामले की संख्या में भी कमी आ रही है। इसका अर्थ यह है कि महामारी कुल मिलाकर कम हो रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 11 मई से 17 मई के बीच हर दिन औसतन 18.45 लाख टेस्ट किए गए, जिसमें 16.9 फीसदी की पॉजिटिव पाए गए। मंत्रालय ने कहा कि 16-22 फरवरी के बाद यह पहली सात दिनों की अवधि थी, जब देश ने पिछले सात दिनों की अवधि में पॉजिटिव  मामले में गिरावट दर्ज की।

पॉल ने कहा, कई राज्यों में व्यापक प्रयास, प्रतिबंध और नियंत्रण के कारण कोरोना के नए मामलों में कमी आ रही है। उन्होंने कहा हमारे पास अभी भी ऐसे कुछ राज्य है जहां निरंतर कोरोना मामलों की संख्या में विस्तार हो रहा है।

जिनमें विशेष रुप से तमिलनाडू, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा शामिल है। पूरे देश की तस्वीर कुल मिलाकर मिश्रित है, लेकिन एक समग्र स्थितिकरण है। पॉल के कहा वैज्ञानिक विश्लेषण से हम जो जानते है वह यह है कि देश में नए मामलों में गिरावट आ रही है।

आकड़ों के अनुसार दो केंद्र शासित प्रदेशों लक्षद्वीप और पुडुचेरी  और तीन राज्यों -गोवा, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में 30 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिव केस आ रहे थे। नौ राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने 20 फीसदी से 30 फीसदी के लगभग पॉजिटिव केस आए है। केंद्र के आकड़ों के अनुसार आठ राज्य में सोमवार 17 मई को 1 लाख से अधिक सक्रिय मामले दर्ज कर किए गए थे।

देश के छह राज्यों में नए मामलों में गिरावट लगातार आ  रही है। जिनमें  महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल है। अन्य छह राज्य  तमिलनाडु, त्रिपुरा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और मिजोरम उनमें से पांच पूर्वोत्तर राज्यों में नए मामलों में वृद्धि हो रही है।

पिछले दो हफ्तों में कुल 199 जिलों में मामलों में गिरावट दर्ज की गई है। उत्तर प्रदेश के उनतीस जिलों और मध्य प्रदेश के 33 जिलों में मामलों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। दो अन्य राज्यों ने 20 से अधिक जिलों – तेलंगाना (27) और महाराष्ट्र (24) में गिरावट दर्ज की है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD